1 min read

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का हो रहा है विकास : मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया

रायपुर : कसडोल में आयोजित समारोह में नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कसडोल नगर पंचायत को पाच विकास कार्यों के लिए 6 करोड़ 13 लाख रुपए की सौगात दी है। उन्होंने यहां 4 करोड़ 90 लाख रुपए के जल आवर्धन योजना एवं साढ़े 25 लाख रुपये के पौनी पसारी योजना के अंतर्गत बाजार निर्माण का भूमिपूजन एवं वार्ड क्रमांक एक में 51 लाख रुपए की लागत से बने गुरु घासीदास सामुदायिक भवन, वार्ड 14 में 20 लाख से बने सामुदायिक भवन एवं दौलतराम शर्मा शासकीय कॉलेज में 27 लाख से निर्मित अहाता का लोकार्पण किया।

डॉ. डहरिया ने विधायक एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अनुरोध पर कसडोल में शिक्षक सदन के लिए 20 लाख, सिन्हा समाज के सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख और घासीदास सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपये की स्वीकृति की घोषणा की है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मंत्री डॉ. डहरिया ने दर्जन भर हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक एवं ऋण भी वितरित किया।

गुरु घासीदास शासकीय स्कूल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य का बेहतर ढंग से विकास हो रहा है। राज्य की सरकार किसानों और मजदूरों के हित में लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नगरीय स्वच्छता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को पिछले दो साल से लगातार पुरस्कार एवं सम्मान मिला है।

सरकार गठन के समय किए गए 36 वादो में से 24 वादे पूर्ण कर लिये हैं। शेष वादों को भी पूर्ण करने की कार्यवाही जारी है। डॉ. डहरिया ने कहा कि किसानों का विकास हमारी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता में हैं। हमारा स्पष्ट मानना है कि किसानों की समृद्धि में ही राज्य और देश का विकास समाहित है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार अपने किये गये वादे के अनुरूप 2500 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से धान खरीद रही है। समर्थन मूल्य से अंतर की राशि को राजीव किसान न्याय योजना के अंतर्गत सम्मान राशि के रूप में दे रहे हैं। तीन बरस पहले जहां केवल 15 लाख किसान सोसायटी में धान बेचने आते थे, वहीं आज साढ़े 21 लाख किसानों से धान खरीद रहे हैं।

 

डॉ. डहरिया ने राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पट्टा वितरण के लिए कसडोल नगर में फिर से सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने योजना के अंतर्गत सीमित संख्या में पट्टा वितरण किये जाने पर नाराजगी जाहिर की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने क्षेत्र की समस्याओं एवं मांगों से मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने प्रमुख रूप से इंदिरा तालाब के सौंदर्यीकरण एवं गहरीकरण की मांग रखी, जिस पर मंत्री डॉ. डहरिया ने प्राक्कलन प्रस्तुत करने पर स्वीकृति का भरोसा दिलाया। समारोह को कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा, जिला अध्यक्ष श्री हितेन्द्र ठाकुर, युवा नेता मानस पाण्डेय, नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्री ऋत्विक मिश्रा ने भी सम्बोधित किया। इस पार्षद एवं शहर के नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *