1 min read

राजस्व मामलों के लिए अब लोगों को नहीं होगी परेशानी: राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल

रायपुर, 05 फरवरी 2021 : प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा है कि लोगों के जमीन-जायजाद एवं राजस्व संबंधी मामलों का निराकरण अब शीघ्रता से होगा। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की कोशिश है कि लोगों को उनके गांवों के पास ही उनके राजस्व संबंधी मामले हल हो जाए। इसके लिए प्रदेश में नई तहसीलों का गठन किया गया है। अग्रवाल ने गत दिवस कोरबा जिले में हरदीबाजर तहसील कार्यालय का शुभारंभ करते हुए उपरोक्त बाते कही।

राजस्व मंत्री ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हरदीबाजार में नये तहसील कार्यालय का शुभारंभ होने से आस-पास के लोगों को लाभ होगा उनके राजस्व संबंधी बंटवारा, सीमांकन, नामांकन जैसे मामलों के लिए अब हरदीबाजार तथा आस-पास के ग्रामीणों को पाली नहीं जाना पड़ेगा। राजस्व मामलों का निपटारा कम समय में ही हो जाएगा। राजस्व मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि सप्ताह में एक दिन एसडीएम का लिंक कोर्ट भी हरदीबाजार में लगेगा। राजस्व मामलों के लिए ग्रामीणों को पाली एसडीएम कार्यालय भी नहीं जाना पड़ेगा।

अग्रवाल ने जनप्रतिनिधियों की मांग पर हरदीबाजार के आसपास के कुछ समीपस्थ गांवो को भी हरदीबाजार तहसील क्षेत्र में शामिल करने की बात कही। गौरतलब है कि हरदीबाजार को सन् 2000 में उपतहसील का दर्जा मिला था। राज्य शासन द्वारा बनाये गये 23 नवीन तहसीलों में हरदीबाजार भी शामिल है। तहसील हरदीबाजार के अंतर्गत् कुल 48 ग्राम शामिल हैं। तहसील के अंतर्गत 35 ग्राम पंचायत सहित 19 पटवारी हल्का शामिल हैं। हरदीबाजार और तिवरता दो राजस्व निरीक्षण मंडल है।

तहसील हरदीबाजार में सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण, भूमि बंटन, भूमि अर्जन, खदानों और खनिज से संबंधित 806 प्रकरण निराकृत किये जा चुके हैं। राजस्व मंत्री ने कहा कि कोरबा जिला स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में अग्रणी होगा। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।

नये तहसील हरदीबाजार के लोकार्पण समारोह में कटघोरा विधायक एवं मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  पुरूषोत्तम कंवर, कटघोरा के पूर्व विधायक बोधराम कंवर, नगर निगम कोरबा के सभापति श्याम सुंदर सोनी, जनप्रतिनिधिगण ग्रामीणजन और अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *