1 min read

कांकेर जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य : मंत्री गुरू रूद्रकुमार

रायपुर : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग तथा कांकेर जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कांकेर जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में संचालित गतिविधियों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला कांकेर सभी क्षेत्र में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन की टीम वर्क की भी सराहना की है।

गौरतलब है कि विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर पेयजल एवं जलशक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कांकेर जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के द्वारा वर्चुअल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जिला पंचायत सी.ई.ओ. ने स्वच्छता रैंकिंग में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये जिले के ग्राम पंचायतों को ओ.डी.एफ. प्लस की श्रेणी में लाने हेतु कलेक्टर के मार्गदर्शन में संयुक्त प्रयास के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कचरा संग्रहण प्रबंधन शेड के माध्यम से घरों के कचरे का डोर-टू-डोर संग्रहण कर गांव को साफ रखने, सामुदायिक शौचालय निर्माण करने, गांव को प्लास्टिक मुक्त करने हेतु कम से कम प्लास्टिक का उपयोग करना तथा गांव में सोख्ता गड्ढ़ा बनाना, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन में सेनेटरी पेैड के उपयोग को बढ़ावा देने, दिव्यांगजनों के लिए शौचालय निर्माण, स्वच्छता सुपोषण, सामुदायिक सुंदर शौचालयों में पानी की व्यवस्था और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था पर ग्राम पंचायतों में चर्चा कर ग्रामीणों को लगातार स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *