1 min read

सिद्धहस्त शिल्पी होंगे सम्मानित: मंत्री गुरु रूद्रकुमार

रायपुर, 27 फरवरी 2021 : ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार के निर्देशन में छत्तीसगढ़ राज्य के सिद्धहस्त शिल्पकारों का सम्मान किया जाएगा। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्प कलाकृतियों को विश्व स्तर पर पहचान मिली है। छत्तीसगढ़ के शिल्प कला को राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। हस्तशिल्प के उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए ग्रामोद्योग विभाग द्वारा उन्हें ऑनलाईन भी बेचा जा रहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड में संचालित गतिविधियों के लिए विभागीय अधिकारियों की सराहना की।

छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के प्रबंध संचालक सुधाकर खलखो ने बताया कि राज्य शासन के योजना अंतर्गत प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा सिद्धहस्त शिल्पकारों से उनकी श्रेष्ठ कलाकृतियां आमंत्रित की गई है। उन्होंने बताया कि चयन समिति द्वारा मापदंड के अनुरूप श्रेष्ठ पाई गई कलाकृतियों को वर्ष 2020-21 का राज्य स्तरीय हस्तशिल्प पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। राज्य स्तरीय हस्तशिल्प पुरस्कार के लिए चयनित कलाकृतियों और शिल्पकार को 25 हजार रुपए का चेक, शाल, श्रीफल एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

खलखो ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न अंचलों के शिल्पकार अपनी कलाकृतियों को छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड, रायपुर, जिले में स्थित छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय और जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में 24 मार्च 2021 तक कार्यालयीन समय में जमा कर सकते हैं। शिल्पकार द्वारा कलाकृति जमा करने के लिए हस्तशिल्प विकास बोर्ड के निर्धारित प्रपत्र में जानकारी देना होगा। इसके साथ ही हस्तशिल्प विकास बोर्ड के जिला कार्यालय के महाप्रबंधक या प्रभारी अधिकारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक और प्रबंधक अथवा बोर्ड मुख्यालय के प्रबंधक से अनुशंसा कराकर आवेदन पत्र के साथ अपनी कलाकृतियां जमा करनी होगी। प्रपत्र जिला स्तर पर निर्धारित केंद्रों पर उपलब्ध होगा। इस संबंध में आवेदन पत्र एवं नियम शर्ते बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *