1 min read

एलआईसी द्वारा सिटी सेनिटेशन हेतु जीआईएस आधारित मशीनीकृत सडक सफाई के कार्य हेतु विभागीय प्रस्ताव की जनहित में अनुषंसा

मुख्यमंत्री पालिका बाजार योजना के निर्देषों के तहत छोटा पारा जनता कालोनी गार्डन के पुनर्विकास संचालन, संधारण हेतु वार्षिक लाईसेंस शुल्क पर निविदा बुलाने स्वीकृति, व्हीआईपी रोड में नाला निर्माण हेतु 97 लाख 71 हजार 580 रू. के प्रस्ताव की अनुशंसा

रायपुर : आज नगर पालिक निगम रायपुर की मेयर इन काउंसिल की बैठक नगर निगम मुख्यालय भवन महात्मा गाॅधी सदन के तृतीय तल सभाकक्ष में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता एवं आयुक्त सौरभ कुमार, एमआईसी सदस्य ज्ञानेष शर्मा, श्रीकुमार मेनन, नागभूषण राव,अंजनी राधेष्याम विभार, रितेष त्रिपाठी, अजीत कुकरेजा, समीर अख्तर, सहदेव व्यवहार, सुन्दर जोगी, जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेष चन्नावार, आकाष तिवारी,द्रौपती हेमंत पटेल, अपर आयुक्त लोकेष्वर साहू, पुलक भट्टाचार्य, संयुक्त संचालक वित्त  एस.पी. साहू, निगम सचिव आरके डोंगरे, उपायुक्त अरविंद शर्मा, मुख्य अभियंता आरके चैबे, अधीक्षण अभियंता बीआर अग्रवाल, सभी जोन कमिष्नरों, कार्यपालन अभियंताओं, विभागों के प्रभारी अधिकारियों की उपस्थिति में हुई। जिसमें विभिन्न विभागीय प्रस्तावों पर जनहित में चर्चा उपरांत निर्णय लिये गये।

महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में एमआईसी ने लोककर्म विभाग के विभागीय प्रस्ताव अनुरूप राज्य के नगरीय प्रषासन एवं विकास विभाग के आदेश दिनांक 25 नवंबर 2020 पर एमआईसी ने 27 फरवरी 2021 को पारित संकल्प के अनुसार लोककर्म विभाग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा विभाग के अध्यक्ष द्वारा दी गई मौखिक जानकारी के अनुसार कार्यो में कम निविदादर प्राप्त होने पर बचत शेष राशि को नगर निगम के सभी 70 वार्डो में बराबर-बराबर आबंटित किये जाने का निर्णय समिति द्वारा लिया गया है एवं राषि आबंटन शासन की शर्तो एवं निर्देषों के अनुरूप किया जायेगा।

उक्त निर्णय की पुष्टि सहित विभागीय प्रस्ताव को एमआईसी ने स्वीकृति जनहित में दे दी । महापौर ने अधिकारियों को शेष बचत राषि को राज्य शासन के निर्देष पर जनहित में लगाये गये तुहंर सरकार तुहंर द्वार षिविरों में प्राप्त नागरिको की मांगो को पूर्ण करने विकास कार्य करवाने में जनहित में लगाने के निर्देष दिये।

एमआईसी की बैठक में नगरीय नियोजन एवं भवन अनुज्ञा विभाग के प्रस्ताव के अनुरूप नई एजेंसी मेसर्स एएच एडवडर्टाईजिंग फूल चैक रायपुर को नगर निगम सीमा में 8 गुना 14 बराबर 112 वर्गफीट आकार का विज्ञापन प्रचार करने 2 प्रचार ट्राली मोबाईल होर्डिंग की 6 माह की अवधि हेतु नियमानुसार अनुमति देने से संबंधित प्रस्ताव को निगम हित में स्वीकृति दी गई। संबंधित एजेंसी से स्वीकृति पर नगर निगम रायपुर को 6 माह हेतु 67 हजार 200 रू. का राजस्व प्राप्त होगा।

एमआईसी ने बैठक में नगरीय नियोजन एवं भवन अनुज्ञा विभाग के प्रस्ताव की नियमानुसार कार्यवाही हेतु नगर निगम क्षेत्र में विज्ञापन होर्डिंग लगाकर प्रचार प्रसार का व्यवसाय करने वाली नगर निगम में पंजीकृत विज्ञापन एजेंसियों के पंजीयन शुल्क में वृद्धि करने के प्रस्तावों की अनुषंसा नगर निगम हित में कर दिये। इसके पूर्व एमआईसी ने 10 मार्च 2017 को लिये गये संकल्प के बाद 3 वर्ष उपरांत प्रथम बार पंजीयन करवाने पर निर्धारित शुल्क को 10 हजार रू. से बढाकर 15 हजार रू. , नवीनीकरण शुल्क प्रतिवर्ष 2000 रू. से बढाकर 3000 रू. एवं नवीनीकरण विलंब से कराये जाने पर निर्धारित नवीनीकरण दर प्रतिवर्ष विलंब शुल्क 2000 रू. से बढाकर 3000 रू. करने की नियमानुसार अनुषंसा बैठक में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में की ।

एमआईसी ने पर्यावरण एवं उद्यानिकी विभाग के तहत नगर निगम रायपुर के कार्यालय के सामने छोटा पारा की जनता कालोनी में स्थित गार्डन के पुनर्विकास संचालन एवं संधारण हेतु वार्षिक लायसेंस शुल्क के आधार पर निविदा आमंत्रण करने से संबंधित विभागीय प्रस्ताव की मुख्यमंत्री पालिका बाजार योजना हेतु राज्य शासन द्वारा जारी दिषा निर्देष अंतर्गत उद्यान में 5 प्रतिषत भूमि पर आकर्षक गुमटियां/पैगोडा का प्रावधान पास्ट फूड कार्नर, चार्ट पकौडा, काॅफी, टी स्टाल, आनुषांगिक स्टालों की स्थापना हेतु उपयोग किये जाने से संबंधित प्रावधान पर विचारोपरांत नगर निगम को अतिरिक्त आय प्राप्त होने संचालन एवं संधारण प्रावधान भार हटने से निगम के व्यय में कटौती होने, परिसर में आवागमन बढने से व्यवसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलने एवं पर्यटन बच्चों एवं नागरिको को मनोरंजन का साधन उपलब्ध होने पर जनहितार्थ चर्चा करते हुए नियमानुसार शर्त के अनुरूप प्रस्ताव को स्वीकृति सर्वसम्मति से दे दी ।

निगम जोन 10 लोककर्म विभाग के प्रस्ताव के अनुसार एमआईसी ने बैठक में जोन 10 के रानी दुर्गावती वार्ड क्रमांक 50 के तहत व्हीआईपी रोड ग्रांड एम्पोरियम होटल के पास चैदहवेें वित्त आयोग के तहत नाला निर्माण कार्य की निविदा में प्राप्त न्यूनतम दर 97 लाख 71 हजार 580 रू. की स्वीकृति शासन से प्राप्त राषि 99 लाख 71 हजार के अंतर्गत नियमानुसार जनहित में महापौर श्री एजाज ढेबर की अध्यक्षता में दे दी । वहीं एक अन्य विभागीय प्रस्ताव के अनुसार एमआईसी ने नियमानुसार आमापारा स्वीपर कालोनी तथा डंगनिया खदान बस्ती को स्व स्थान स्लम पुनर्विकास आई एस एस आर घटक से एएचपी घटक में परिवर्तित करने एवं पूर्व में स्वीकृत परियोजना को निलंबित किये जाने की विभागीय अनुषंसा निर्धारित प्रक्रिया के तहत कर दी ।

उक्त कार्यवाही लोककर्म विभाग के अध्यक्ष ज्ञानेष शर्मा द्वारा आमापारा डंगनिया खदान बस्ती परियोजना के क्रियान्वयन में तकनीकि कार्यो से हो रहे विलंब के चलते वर्तमान स्वीकृत घटक आईएसएसआर को एएचपी घटक में परिवर्तित किये जाने की मांग पर की गई। उक्त स्वीकृत परियोजना को आईएसएसआर घटक के तहत निरस्त किया जाकर एएचपी घटक में शामिल किये जाने की अनुषंसा एमआईसी ने करते हुए नियमानुसार सामान्य सभा में चर्चा हेतु प्रस्ताव रखने प्रकरण अनुषंसित कर दिया।

एमआईसी ने नगर निगम रायपुर में सिटी सेनीटेषन हेतु जीआईएस आधारित मषीनीकृत सडक सफाई कार्य किये जाने से संबंधित स्वच्छ भारत मिषन शाखा के विभागीय प्रस्ताव के अनुसार आरएफपी में मेसर्स ग्लोबल बूज वेस्ट मैनेजमेंट एएलपी द्वारा टेक्निकल ईवेल्यूवेषन में अधिकतम अंक अर्जित किये जाने एवं उनके द्वारा प्रस्तुत वित्तीय आफर में एक टाईप रोड फोरलेन रोड हेतु 119862 रू. प्रति किलोमीटर प्रतिमाह, बी टाईप रोड दो लेन रोड हेतु 90198 रू. प्रति किलोमीटर प्रतिमाह एवं सी टाईप रोड चार लेन से अधिक रोड हेतु 150453 रू. प्रति किलोमीटर प्रति माह इस प्रकार प्रति माह प्रस्तावित सडको की मषीनीकृत सफाई हेतु कुल लंबाई 84.99 किलो मीटर पर 9268451 रू. 46 पैसे के प्रतिमाह व्यय एवं 11 करोड 12 लाख 21 हजार 417 रू. 50 पैसे वार्षिक व्यय एवं प्रतिवर्ष 5 प्रतिषत की वार्षिक वृद्धि सहित कुल 4 वर्षो हेतु 47 करोड 93 लाख 78 हजार 212 रू. 20 पैसे के अनुमानित व्यय की विभागीय अनुषंसा प्रति किलोमीटर प्रतिमाह दर समानुपातिक सेवा हेतु अन्य निकाय में प्रचलित दर के अनुरूप होने पर न्यूनतम दर की स्वीकृति हेतु नगर हित में सर्वसम्मति से अनुषंसा महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में कर दी।

बैठक में चर्चा के दौरान आयुक्त सौरभ कुमार ने सभी जोन कमिश्नरों को प्रत्येक जोन से जोन स्तरीय वेंडिंग कमेटी में जोन के 4 मुख्य बाजार स्थानों का प्रस्ताव वेंडिंग एवं नो वेंडिंग जोन हेतु चर्चा करके एवं नियमानुसार पारित करके सक्षम स्वीकृति हेतु जनहित में वेण्डर जोन की व्यवस्था पुख्ता तौर पर कायम करने सक्षम स्वीकृति हेतु एमआईसी की अगली बैठक में रखवाने के निर्देष दिये।
महापौर ढेबर ने सभी एमआईसी सदस्यों से बजट में जनहित में राजधानी के अनुरूप शहर का विकास करने सुझाव मांगे, जिस पर एमआईसी सदस्य सुन्दर जोगी,आकाष तिवारी,सहदेव व्यवहार,जितेन्द्र अग्रवाल सहित सभी एमआईसी सदस्यों ने जनहित में अपने सुझाव दिये।

महापौर ने कहा कि तुहंर सरकार तुहंर द्वार की रायपुर नगर निगम की योजना को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूरे छत्तीसगढ राज्य के सभी नगरीय निकायो में लागू करने निर्देष दिये है एवं रायपुर नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी की पिंक टायलेट योजना को भी पूरे प्रदेष के नगरीय निकायो में महिलाओं को प्रसाधन व्यवस्था उपलब्ध करवाने निर्देष दिये है। यह रायपुर नगर निगम स्मार्ट सिटी एवं राजधानीवासियों के लिये सम्मान का विषय है। इसके लिये महापौर एजाज ढेबर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं नगरीय प्रषासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को नगर पालिक निगम रायपुर की ओर से धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *