1 min read

खेल समाचार/ मनु ओलंपिक निशानेबाजी में तीन स्पर्धाओं में करेंगी देश का प्रतिनिधित्व, इलावेनिल भी टीम में

नई दिल्ली : दुनिया की नंबर एक निशानेबाज इलावेनिल वलारिवान को तोक्यो ओलंपिक के लिए हासिल किये 15 कोटे के लिए रविवार को चुनी गयी भारतीय टीम में शामिल किया गया जिसमें युवा प्रतिभाशाली मनु भाकर तीन स्पर्धाओं में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

पिछले महीने दिल्ली विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली ओलंपिक कोटाधारी चिंकी यादव को टीम में जगह नहीं मिली।

राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा यह तय किया गया था कि महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में चिंकी द्वारा हासिल किया गया कोटा अंजुम मौदगिल को दिया जाएगा, जिससे वह महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में भाग ले सकेंगी। इस स्पर्धा में वह पूर्व विश्व चैंपियन तेजस्विनी सावंत के साथ भारत की दूसरी खिलाड़ी होंगी।

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल की रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इलावेनिल इकलौती निशानेबाज है जिन्हें कोटा हासिल करने में नाकाम रहने के बाद भी टीम में जगह दी गयी है क्योंकि ओलंपिक क्वालीफाइंग च्रक में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

चार साल के ओलंपिक क्वालीफाइंग च्रक में इलावेनिल के प्रदर्शन के कारण भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) को 10 मीटर एयर राइफल में मौदगिल की जगह उन्हें रखने पर मजबूर होना पड़ा।

कोविड-19 महामारी के कारण होने वाली अनिश्चितता से निपटने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने कोटा हासिल होने वाले प्रत्येक वर्ग में दो रिजर्व खिलाड़ियों को रखा है।

व्यक्तिगत स्पर्धाओं में प्रतिभाशाली मनु को महिलाओं की एयर पिस्टल के दोनों स्पर्धाओं में रखा गया है। उन्हें 25 मीटर पिस्टल में अनुभवी राही सरनोबत जबकि 10 मीटर पिस्टल में यशस्विनी सिंह देसवाल के साथ जगह दी गयी है।

इसके अलावा 19 साल की मनु 10 मीटर एयर पिस्टल के मिश्रित स्पर्धा में सौरभ चौधरी के साथ जोड़ी बनाकर उतरेंगी।

जापानी राजधानी में 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले इन खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले 15 निशानेबाजों के नामों की घोषणा करने के लिए एनआरएआई चयन समिति की यहां बैठक हुई।

एनआरएआई ने चार साल के ओलंपिक क्वालीफाइंग चक्र में निशानेबाजों के प्रदर्शन के आधार पर उनका का चयन किया। इसकी शुरुआत 2018 जकार्ता एशियाई खेलों से हुई थी, जिसके बाद विश्व चैम्पियनशिप (दोनों 2018 में), 2019 में सभी चार विश्व कप और एशियाई चैंपियनशिप तथा इस साल की शुरूआत हुए पहले और दूसरे चरण के चयन ट्रायल के प्रदर्शन के आधार पर किया।

एनआरएआई की घोषित नीति के अनुसार, जकार्ता एशियाई खेलों के साथ शुरू होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में औसतन पांच सर्वश्रेष्ठ स्कोर को अंतिम टीम को चुनते समय ध्यान में रखा गया था।

एनआरएआई के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, ‘‘ हमार मुख्य लक्ष्य इन खेलों के लिए सबसे मजबूत टीम का चयन करना था और यह सुनिश्चित करना था कि इस पूरे ओलंपिक चक्र के दौरान प्रत्येक स्पर्धओं में सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी जगह हासिल करने से चूक ना जाए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा मानना ​​है कि चयन पूरी तरह से योग्यता और एनआरएआई की ओलंपिक चयन रैंकिंग नीति के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।’’

अंजुम मौदगिल मिश्रित एयर राइफल टीम प्रतियोगिता में दीपक कुमार के साथ भारत की दूसरी टीम के रूप में प्रतिस्पर्धा करेंगी। इसमें इलावेनिल और दिव्यांश सिंह पंवार की जोड़ी पहली टीम होगी।

ऐसे में अपूर्वी चंदेला केवल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत प्रतियोगिता में भाग लेगी।

निशानेबाजी में कोटा देश का होता है ना कि इसे हासिल करने वाले निशानेबाज का।

ओलंपिक के लिए चुनी गयी निशानेबाजी टीम:

पुरुष 10 मीटर एयर राइफल : दिव्यांश सिंह पंवार, दीपक कुमार

रिजर्व : संदीप सिंह, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन : संजीव राजपूत, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

रिजर्व: स्वप्निल कुसाले, चैन सिंह

पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल: सौरव चौधरी, अभिषेक वर्मा

रिजर्व: शहजार रिजवी, ओम प्रकाश मिथरवाल

महिला 10 मीटर राइफल : अपूर्वी चंदेला, इलावेनिल वलारिवान

रिजर्व अंजुम मौदगिल, श्रेया अग्रवाल

महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन: अंजुम मौदगिल, तेजस्विनी सावंत

रिजर्व : सुनिधि चौहान, गायत्री एन

महिला 10 मीटर एयर पिस्टल : मनु भाकर, यशस्विनी सिंह देसवाल

रिजर्व: पी. श्री निवेदिता, श्वेता सिंह

महिला 25 मीटर एयर पिस्टल : राही सरनोबत, मनु भाकर

रिजर्व : चिंकी यादव, अभिदन्या पाटिल

स्कीट पुरूष: अंगदवीर सिंह बाजवा, मेराज अहमद खान

रिजर्व: गुरजोत सिंह खानगुरा, शीराज शेख

मिश्रित टी 10 मीटर एयर राइफल : दिव्यांश सिंह पंवार, इलावेनिल वलारिवान

रिजर्व: दीपक कुमार , अंजुम मौदगिल

मिश्रित टीम 10 मीटर पिस्टल : सौरव चौधरी, मनु भाकर

रिजर्व : अभिषेक वर्मा, यशस्विनी सिंह देसवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *