1 min read

दिखने लगा है धुंधला और बढ़ानी है आंखों की रोशनी, तो गाजर के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं फायदेमंद

आंखों की रोशनी कम होने के कई अलग-अलग कारण होते हैं. चाहे बच्चे हों या फिर बड़े-बूढ़े, किसी भी उम्र में व्यक्ति की आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होना शुरू हो जाती है. लेकिन, कुछ आम कारणों की बात करें तो इनमें जरूरत से ज्यादा टीवी देखना, मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठे रहना, आंखों गड़ाए पढ़ते रहना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी शामिल है. ऐसे में कुछ खाने की चीजों का सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इन फूड्स से आंखों को वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी उसे जरूर होती है. इनसे आंखों को विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स
अखरोट
आंखों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए और रोशनी बढ़ाने के लिए अखरोट खाए जा सकते हैं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं और इससे जिंक, विटामिन ई और कई फायदेमंद तत्व भी मिलते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है.

ब्रोकोली
विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली (Broccoli) विटामिन ए की भी अच्छी स्त्रोत है. इससे उम्र से जुड़ी आंखों की दिक्कतें खासतौर से ठीक होती हैं. ब्रोकोली को सलाद, सब्जी या सूप में डालकर खाया जा सकता है.

शकरकंदी
शरीर के लिए हेल्दी खानपान की चीजों में शकरकंदी का जिक्र आता है. शकरकंदी में बीटा कौरोटिन भी होते हैं और इससे आंखों को भी फायदा मिलता है. शकरकंदी में मौजूद बीटा कैरोटिन आखों को कम रौशनी में एडजस्ट होने में मदद करता है.

केसर
स्वास्थ्य से ज्यादा केसर का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए होता है जबकि सेहत को अच्छा रखने में भी केसर बेहद फायदेमंद है. केसर से आंखें प्रोटेक्ट होती हैं और इससे आंखों की रोशनी (Eye Vision) बढ़ने में भी असर नजर आ सकता है. इसके अलावा, आखों की बीमारियों की संभावना भी कम होती है.

अंडा
अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) खासतौर से आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है. इनमें लुटेन की अच्छी मात्रा होती है जो मैक्यूलर बीमारियों को कम करते हैं. इससे आंखों को फायदा मिलता है और उम्र के साथ कमजोर होती आंखों की दिक्कत भी कम होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *