1 min read

सिर्फ तनाव को ही दूर नहीं रखती मुस्कान, स्माइल लगाती है पर्सनालिटी में चार चांद, जानिए कैसे

एक मुस्कुराता व्यक्ति खुद तो आनंदित महसूस करता ही है साथ ही आसपास के लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है. हर साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे के रूप में मनाया जाता है जिसके चलते इस साल 6 अक्टूबर को यह पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाएगा. स्माइल आपकी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा होती है. आपके चेहरे की मुस्कान आपके पर्सनालिटी के बारे में काफी कुछ बयां करती है. स्माइल के महत्व और प्रभाव को जानकर आप अपनी पर्सनालिटी को और संवार सकते हैं. इसका फायदा आपको अपनी पर्सनल लाइफ के साथ-साथ प्रोफेशनल लाइफ में भी मिलेगा.

स्माइल पर्सनालिटी को कैसे सुधारती है-

1. पर्सनालिटी को बनाएगी आकर्षक
चेहरे पर एक स्माइल आपके पर्सनालिटी को कई गुना ज्यादा आकर्षक बनाएगी. मुस्कुराता हुआ चेहरा किसी का भी ध्यान अपनी तरफ आसानी से खींच लेता है. इससे आप ग्रुप में भी लोगों का ध्यान खींच कर एक अलग पहचान बना पाएंगे.

2. बेहतर कम्युनिकेशन में मददगार
स्माइल के फायदों को समझ कर आप इसका प्रोफेशनल फायदा भी उठा सकते हैं. एक मुस्कुराता चेहरा हमेशा ज्यादा अप्रोचेबल होता है, जिसके कारण यह आपको बातचीत शुरू करने में मदद करेगा. आपका स्माइलिंग फेस सामने वाले व्यक्ति को कंफर्टेबल फील कराता है जिससे वह अपने दिल की सारी बात बेझिझक आपके साथ शेयर कर पाएगा.

3. पॉजिटिव इंफ्लूएंस
आपकी स्माइल आपकी पर्सनालिटी के पॉजिटिव साइड को भी दर्शाती है. स्माइल से पता चलता है कि जीवन में आपका अप्रोच पॉजिटिव है और आप शालीनता से किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं. एक परेशान या उदास व्यक्ति के चेहरे पर शायद ही आपको स्माइल देखने को मिले. इसका मतलब यह भी है की आप स्माइल से अपनी उदासी और परेशानी को कम कर सकते हैं.

4. रिश्तों को बनाएगा बेहतर
स्माइल का इस्तेमाल आप अपने निजी जिंदगी की समस्याओं को सुलझाने में कर सकते हैं. चेहरे पर गुस्से की जगह स्माइल लाकर आप बहुत सारे विवादों और नाराजगी को पल भर में दूर कर सकते हैं. मुस्कुरा कर बात करने से लोगों पर आपका पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है, लोग आपको ज्यादा पसंद करते हैं जिससे आपस में बेहतर रिश्ते बनते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *