1 min read

डिजिटल मीडिया के लिए मतदान एवं मतगणना क्षेत्र में प्रवेश हेतु प्राधि‍कार पत्र जारी करने की मांग

रायपुर. आगामी विधानसभा चुनाव के संपूर्ण कवरेज करने के लिए डिजिटल मीडिया के पत्रकार साथियों के लिए भी मतदान एवं मतगणना क्षेत्र में प्रवेश हेतु प्राधि‍कार पत्र जारी करने की मांग भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की छत्‍तीसगढ़़ इकाई ने की है। संघ का एक प्रतिनिधि मंडल ने शुक्रवार 13 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रीय सचिव एवं प्रदेश अध्‍यक्ष नितिन चौबे के नेतृत्‍व में संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर से मुलाकात कर इस संबंध में ज्ञापन सौंपा।
प्रदेश अध्‍यक्ष श्री चौबे ने संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री क्षीरसागर को बताया कि समाचार के प्रकाशन और प्रसारण का सबसे तेज और सर्व सुलभ माध्‍यम डिजिटल मीडिया(समाचार वेबसाइट एवं यूट़यूब चैनल) बनकर उभरा है। इस माध्‍यम के जरिए समाचार और न्‍यूज स्‍टोरी सोशल मीडिया के माध्‍यम से लोगों के मोबाइल फोन पर पहुच रहा है। इसे देखते हुए प्रदेश और केंद्र सरकार ने डिजिटल मीडिया को प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया की तरह ही मान्‍यता दी है यही वजह है कि बड़ी संख्‍या में प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि अब डिजिटल मीडिया में शिफ़ट होकर प्रामाणिक समाचारों का प्रकाशन व प्रसारण कर रहे हैं।
श्री चौबे ने आगे बताया कि चाहे वह प्रदेश स्‍तर पर हो या जिला-तहसील या ब्‍लॉक स्‍तर पर निर्वाचन संबंधी सभी तरह‍ के समाचार (आडियो, वीडियो और लिखित) डिजिटल मीडिया के प्रतिनिधि बगैर एक पल गवाएं लोगों तक प्रकाशित और प्रसारित कर रहे हैं। लेकिन देखने में यह आ रहा है कि डिजिटल मीडिया एवं यूट़यूब चैनल के प्रतिनिधियों द्वारा जिला निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 मतदान एवं मतगणना क्षेत्र में प्रवेश हेतु प्राधि‍कार पत्र जारी करने हेतु आवदेन दिये जाने पर निर्वाचन पदाधिकारी इंकार कर रहे हें। इस संबंध में कई जिलों से पत्रकारों ने संघ को शिकायतें भेजी हैं।
प्रतिनिधि मंडल ने आग्रह किया कि जिला और प्रदेश स्‍तर पर निर्वाचन संबंधी कवरेज के लिए डिजिटल मीडिया के प्रतिनिधियों को भी प्राधि‍कार पत्र जारी की जाए। श्री क्षीरसागर ने मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी से इस संबंध में चर्चा करने का आश्‍वासन दिया।
प्र‍तिनिधि मंडल में प्रदेश महासचिव गंगेश द्विवेदी, प्रदेश सचिव जावेद जैदी, प्रदेश संयुक्‍त सचिव संतोष महानंद, रायपुर जिला अध्‍यक्ष दिलीप साहू, बलरामपुर, जिला अध्‍यक्ष शिवकुमार चौरसिया, जिला कोषाध्‍यक्ष अमित बाघ, जिला कोआर्डिनेट तजीन नाज, हसीफ खान, मोहम्‍मद अली अहमद सहित कई डिजिटल मीडिया के प्रतिनिधि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *