1 min read

इजराइल ने गाजा शहर को चारों तरफ से घेरा

तेल अवीब । इजराइल-हमास जंग के 28वें दिन इजराइली सेना ने दावा किया है कि उसने गाजा शहर को चारों तरफ से घेर लिया है और अब हमास के लड़ाकों से सीधी लड़ाई हो रही है। आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा- हमारे सैनिक हथियारों और एयरक्राफ्ट्स के जरिए हमास की कमांड सेंटर, लॉन्चिंग पोजिशन, सुरंगों और दूसरे ठिकानों पर हमला कर रहे हैं।

आईडीएफ ने कहा- हम हमास को खत्म करने की जंग में हैं। इस समय सीजफायर पर विचार भी नहीं किया जा रहा है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, गुरुवार को इजराइली सेना ने करीब 150 हमास लड़ाकों को मार गिराया। हमास से लड़ाई में आईडीएफ के करीब 23 सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी।

इजराइली पीएम नेतन्याहू ने कहा- हम गाजा शहर में पहले ही घुस चुके हैं। अब हमें कोई नहीं रोक सकता। हमारी पूरी कोशिश है कि जंग में फिलिस्तीनियों की मौत न हो, लेकिन हमास के लड़ाके उनके बीच में घुसे हुए हैं। उनके घरों के नीचे सुरंगे बना रखी हैं। ऐसे में कुछ जगहों पर फिलिस्तीनियों के होने के बावजूद हमले करना जरूरी हो गया है।

हमास बोला- काले बैग में भेजेंगे इजराइल सैनिकों के शव

इस बीच हमास की मिलिट्री विंग अल-कासिम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबु ओबैदा ने कहा है कि इजराइल के जो सैनिक गाजा पर हमला कर रहे हैं, उन्हें मारकर काले बैग में वापस भेजा जाएगा। गाजा इजराइल के इतिहास का श्राप बनेगा। दूसरी तरफ, लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी संगठन ने बताया कि उन्होंने गुरुवार को इजराइल की 19 पोजिशन पर हमले किए। इसके जवाब में इजराइली सेना ने बताया कि उन्होंने हमास के ठिकानों पर वॉरप्लेन और हेलिकॉप्टर्स से अटैक किया है। हिजबुल्लाह लीडर हसन नसरल्लाह आज पहली बार जंग पर बात करेंगे।

गाजा में बंधकों को ढूंढने की कोशिश कर रहे अमेरिकी ड्रोन्स

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, अमेरिकी ड्रोन बंधकों को ढूंढने के लिए गाजा शहर के ऊपर उड़ रहे हैं। दूसरी तरफ गुरुवार को इजराइल की डिफेंस फोर्सेस ने कहा था कि वो गाजा के अस्पतालों तक फ्यूल पहुंचने देगी, लेकिन बाद में पीएम नेतन्याहू ने ऑफिस ने इस बात को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है। दरअसल, इजराइल डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हेर्जी हालेवी ने कहा था- हम गाजा के अस्पतालों को फ्यूल देंगे। गाजा के हालात की हर दिन समीक्षा की जा रही है। एक हफ्ते से वो कह रहे हैं कि गाजा के अस्पतालों में ईंधन नहीं है। फ्यूल भेजने की तैयारी की जा रही है। इस बात को तय किया जा जाएगा कि इस फ्यूल को हमास अपने नापाक इरादे पूरा करने के लिए इस्तेमाल न कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *