1 min read

गाजा की सबसे भयानक रात, इजरायल ने तबाह किए हमास के 450 ठिकाने; सैकड़ों आतंकी ढेर

गाजा सिटी. इजरायली सेना ने गाजा में हमले और तेज कर दिए हैं। एक दिन पहले ही सेना ने दावा किया था कि उत्तरी गाजा को दक्षिणी गाजा से अलग कर दिया गया है। इसके अलावा इजरायली सेना ने गाजा सिटी को घेर रखा है। अब इजरायल का दावा है कि उसने हास के 450 से ज्यादा ठिकानों को तबाह कर दिया है। इसमें कई सुरेंगें, चौकियां, मिसाइल लॉन्च पैड्स शामिल हैं। वहीं गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस युद्ध में अब तक 10 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं। हालांकि मंत्रालय ने आम नागरिकों और हमास के आतंकियों में कोई भेद नहीं किया है।

इजरायल के अस्तित्व में आने के बाद यह सबसे खतरनाक युद्ध मालूम पड़ रहा है। इसके खत्म होने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। एक तरफ हमास के आतंकी सुरंगों से वार कर रहे हैं तो दूसरी तरफ इजरायल ने हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खा ली है। इजरायली सेना ने गाजा के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी को घेर रखा है। वहीं हमास के आतंकी गलियों और सुरंगों से युद्ध करने को तैयार हैं।

इजरायल की सेना उत्तरी गाजा में तबाही मचा रही है। वहीं नागरिकों से अपील की थी कि वे दक्षिण गाजा में चले जाएं। इसके लिए एक वनवे कॉरिडोर खोला भी गया है। लेकिन इस पूरे रास्ते पर इजरायली सेना तैनात है। ऐसे में बहुत सारे लोग जाने से डरते हैं। उत्तरी गाजा में इजरायल ने यूएन द्वारा चलाए जा रहे संस्थानों को भी नहीं बख्शा। अस्पतालों और राहत शिविरों पर भी बमबारी की। सोमवार को गाजा सिटी के शिफा अस्पताल पर हमला किया गया जिसमें कई लोग मारे गए। वहीं अस्पतालों को अब बिजली नहीं मिल पा रही है। जनरेटर में डालने के लिए फ्यूल उपलब्ध नहीं है।

गाजा के लोगों का कहना है कि बीती रात बहुत भयानक थी। इजरायली सेना ने जमकर हमले किए। वहीं इजरायल का दावा है कि हमास के 450 ठिकानों को तबाह किया गया और सैकड़ों हमास के आतंकी भी मारे गए। इजरायल का कहना है कि गाजा में जो आम लोग मारे जा रहे हैं उसके पीछे हमास का हाथ है.। वे रिहाइशी इलाकों के पास से ही वार करते हैं और वहीं कमांड सेंटर बना रखा है. शिफा अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा, पूरी रात बमबारी से अस्पताल की इमारत थर्राती रही। लोग शवों को निकालते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *