1 min read

वर्क फ्रॉम होम से अमेजन ने कर्मचारी को दफ्तर बुलाया तो नौकरी और करोड़ों के फायदे को मार दी लात

वर्क फ्रॉम होम से अब कंपनियां दफ्तर की ओर लौटने लगी हैं, लेकिन एक कर्मचारी पर WFH की आदत ऐसी पड़ी कि उसने दफ्तर लौटने के बजाय इस्तीफा दे दिया। कर्मचारी के इस फैसले से उसे करोड़ों का नुकसान भी हुआ। यह कर्मचारी अमेजन का था और उसे रिमोट इंप्लॉई के रूप में काम पर रखा गया था। दरअसल अमेजन की नई वर्क पॉलिसी के तहत कर्मचारी को सप्ताह में तीन दिन आफिस से काम काम करने के लिए कहा गया तो उसने नौकरी को लात मार दी।
अमेजन में इस कर्मचारी को 2.03 लाख डॉलर यानी करीब 1.60 करोड़ रुपये के सटॉक ऑप्शंस मिले हुए थे। इस्तीफे के कारण कर्मचारी को अमेजन के स्टॉक ऑप्शन के फायदे से हाथ धोना पड़ गया।

कर्मचारी ने इनसाइडर को बताया कि उन्हें मई में सूचित किया गया था कि उन्हें जून से सिएटल से सप्ताह में तीन दिन कार्यालय लौटना होगा। कर्मचारी ने कहा कि यह उन्हें अनिश्चित काल तक दूर से काम करने की अनुमति देने के कंपनी के मूल वादे के साथ विश्वासघात है। कर्मचारी ने कहा कि उन्होंने दूर से काम जारी रखने के लिए अमेजन से बात करने की कोशिश की, लेकिन कंपनी टस से मस नहीं हुई।

बिजनेस टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारी ने अमेजन में नौकरी वर्क फ्रॉम होम के शर्त पर ही शुरू की थी। इसकी वजह से उसने दफ्तर से काफी दूर एक घर खरीद लिया। कर्मचारी का कहना है, ” आखिरकार मैं वह जीवन जीने में सक्षम हो गया, जिसका मैंने हमेशा सपना देखा था। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि अमेजन मुझसे वह घर छीन लेगा।”

कर्मचारी ने अमेजन से रिलोकेशन पैकेज की मांग की। उसने तर्क दिया कि दफ्तर वाले शहर में शिफ्ट होने पर 1.5 लाख डॉलर तक खर्च आ सकता है। कंपनी से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिलने पर कर्मचारी ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया। अमेजन में इस कर्मचारी को 2.03 लाख डॉलर यानी करीब 1.60 करोड़ रुपये के सटॉक ऑप्शंस मिले हुए थे। इस्तीफे के कारण कर्मचारी को अमेजन के स्टॉक ऑप्शन के फायदे से हाथ धोना पड़ गया।

अपने पोस्ट में उस कर्मचारी ने यह भी खुलासा किया कि अंततः उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी, जिसमें बिना निवेश वाले स्टॉक में 203,000 डॉलर छोड़ना शामिल था। कर्मचारी ने बताया कि अमेजन की नौकरी छोड़ने के बाद अब वह किसी और कंपनी के साथ काम कर रहा है। नई कंपनी में उसे घर से काम करने की सुविधा मिली हुई है। सैलरी भी लगभग पुरानी मिल रही है। नई कंपनी छोटी है और अमेजन की तरह स्टॉक ऑप्शंस जैसे फायदे नहीं मिल रहे हैं।

इस मामले में अमेजन ने क्या कहा: अमेजन के प्रवक्ता ब्रैड ग्लासर ने इनसाइडर को ईमेल के माध्यम से बताया कि वे कर्मचारी की कहानी की पुष्टि नहीं कर सकते। ग्लासर ने कहा, “हमने बार-बार अपनी स्थिति स्पष्ट की है। फरवरी में, हमने कर्मचारियों के साथ साझा किया था कि हम उनसे मई से शुरू होने वाले प्रति सप्ताह तीन या अधिक दिन कार्यालय में आना शुरू करने के लिए कहेंगे क्योंकि हमारा मानना ​​है कि इससे सर्वोत्तम परिणाम मिलेंगे।” अमेजन सीईओ एंडी जेसी ने फरवरी में कहा था कि “कार्यालय में एक साथ रहना हमारी संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *