1 min read

वास्तु के अनुसार भाग्य का पहिया अपने घर की ओर मोड़ने के लिए घर पर लगाएं इनमें से एक पौधा

पौधे ही हैं जिनकी वजह से हमारी पृथ्वी अभी भी रहने लायक जगह है। वे हमारे जीवन के लिए भगवान के उपहार हैं। यह निर्विवाद सत्य है कि पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और इसीलिए हम जीवित रह पाते हैं।

ऑक्सीजन देने और जीवन की बुनियादी जरूरतें पूरी करने के अलावा पौधों का ज्योतिषीय महत्व भी है। उनमें किसी के जीवन को बेहतर बनाने की शक्ति है।

ज्योतिष में पौधे कई चमत्कार करते हैं। कुछ पौधे और पेड़ इतने महत्वपूर्ण हैं कि वे अच्छा स्वास्थ्य, धन, शांति और समृद्धि प्रदान कर सकते हैं। इस पोस्ट में आप जान सकते हैं कि कौन से पौधे आपकी किस्मत का पहिया घुमाते हैं।

तुलसी का पौधा

जिन परिवारों में छोटी-मोटी परेशानियां या झगड़े होते हैं उनके लिए तुलसी का पौधा लाभकारी होता है। साथ ही यह कई बीमारियों का चमत्कारिक इलाज भी है। ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति के घर या उसके घर पर सूर्य या बृहस्पति का अशुभ प्रभाव है, तो उसके घर में तुलसी का पौधा आसानी से नहीं उग पाएगा। ऐसे में इस मंत्र पौधे को बार-बार लगाने की सलाह दी जाती है।

तुलसी का पौधा घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर उसे सकारात्मकता से भर देता है। इसके अतिरिक्त, सफेद तुलसी, जिसे विष्णु तुलसी भी कहा जाता है, आपके घर में लगाने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है।

चमेली

कुछ मिथकों के आधार पर लोग इस पौधे को घर में उगाने से बचते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को घर में रखने से सांप उनके घर की ओर आकर्षित हो जाते हैं, लेकिन यह सच नहीं है।

दरअसल, इसे घर में उगाना शुभ और अच्छा शगुन माना जाता है। यह व्यक्ति के बृहस्पति को मजबूत करता है। मजबूत बृहस्पति व्यक्ति के घर में शांति, समृद्धि और धन लाता है।

 

मनी प्लांट

अक्सर माना जाता है कि मनी प्लांट किसी के घर में धन लाता है। यह पौधा एक आभा या वातावरण बनाता है जिससे किसी का व्यवसाय फल-फूल सकता है या सेवा क्षेत्र में पदोन्नति हो सकती है। साथ ही आपका प्रयास भी जरूरी है. अकेले इस पौधे से कुछ नहीं होगा.

नारियल का पेड़

यदि किसी के घर में नारियल का पेड़ उगता है, तो यह माना जाता है कि यह व्यक्ति को आने वाली परेशानियों से बचाता है। अगर आपको लगता है कि इसे विकसित शहरों में नहीं उगाया जा सकता तो चिंता न करें, इसका भी समाधान मौजूद है। -नवरात्रि के आठवें दिन एक जल से भरा कलश लें और उस पर ताजा नारियल रखें।

नारियल की आँखों को कड़ाही के ऊपर रखें और पानी को धीमी गति से चालू कर दें। जैसे-जैसे नारियल बड़ा होता है, छोटी-छोटी पत्तियाँ निकलने लगती हैं। इससे एक ओर नारियल बढ़ेगा और दूसरी ओर आपकी बाधाएं कम होंगी। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में खुशियां आती हैं।

शाही पेड़

एक मिथक है कि इस पेड़ को घर में नहीं लगाना चाहिए। हालाँकि, यह पेड़ सबसे पवित्र पेड़ों में से एक है, इसलिए कृष्ण इसकी तुलना भगवद गीता में शाही पेड़ से करते हैं।

शाही पेड़ों की जड़ें हानिकारक मानी जाती हैं क्योंकि वे व्यापक रूप से फैलती हैं और एक बड़े क्षेत्र को कवर करती हैं। इसलिए, कोई इसे गमले में लगा सकता है या सुनिश्चित कर सकता है कि इसकी जड़ें आपकी दीवारों पर न चढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *