डॉ. एके द्विवेदी ने चिकित्सा छात्र-छात्राओं को बताया टीकाकरण का महत्व

रायपुर : होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय में चिकित्सा छात्र-छात्राओं  को बताया टीका कारन का महत्व समझाया क्यूँ जरुरी है सभी ने खुद भी कराना चाहिए और लोगों को भी प्रेरित करना चाहिए डॉ द्विवेदी ने कहा की टीकाकरण  के साथ ही मास्क भी लगाना चाहिए जब तक हमारी हार्ड इम्युनिटी तथा रोगप्रतिरोधक क्षमता बेहतर नहीं हो जाती..

डॉ.द्विवेदी ने बताया जैसे किसी भी अन्य बीमारी के ख़िलाफ़ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए लोगों को  वैक्सीन दी जाती रही है है. उसी प्रकार कोरोना के रोकथाम बचाव में भी यह वैक्सीन कारगर रहेगी..

उल्लेखनीय है की डॉ द्विवेदी ने कोरोना कोविड से बचाव के लिए तथा रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए होम्योपैथिक दवा बहुतायत में लोगों को दिया जिसका परिणाम काफी सकारात्मक दिखा फिर भी वे वैक्सीन लगाने के  पक्षधर हैं..

डॉ. ए.के. द्विवेदी,आयुष मंत्रालय, भारत सरकार में वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य व एडवांस्ड होम्यो हेल्थ सेंटर एवं होम्योपैथिक चिकित्सालय,मनोरमागंज, गीता भवन रोड़ के संचालक भी हैं

डॉ.ए.के. द्विवेदी उपचार के आधुनिक उपायों से शहर और देश ही नहीं, भारत के बाहर अन्य देशों में भी प्रसिद्ध होते जा रहे हैं। गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज इंदौर में भी वे चिकित्सा शिक्षक के रूप में अपने ज्ञान से हर साल हजारों विद्यार्थियों को होम्योपैथिक  चिकित्सा   से सफल उपचार के तरीके बता रहे हैं। डॉ. ए.के. द्विवेदी का कहना है कि इस क्षेत्र में मेरे आने के कई अहम कारण रहे हैं। सबसे पहला तो यह कि जिन बीमारियों का उपचार बिना ऑपरेशन के हो सकता हैं उन्हें होम्योपैथिक, नेचुरोपैथी और योग के माध्यम से कर रहे हैं।

कैंसर,अप्लास्टिक एनीमिया सहित कई अन्य जटिल बीमारियों से पीड़ित मरीज लाखों रूपये खर्च कर देते हैं फिर भी उन्हें राहत नहीं मिल पाती है, कई मामलों में तो आखिरी समय में मरीज के परिजनों को पता लगता है कि होम्योपैथी और नेचुरोपैथी में कारगर इलाज संभव है। आखिरी समय पर हमारे पास पहुँचने के बाद मरीजों को जल्द आराम मिलना शुरू हो जाता है। मोटापा, प्रोस्टेट कैंसर, ब्लड कैंसर, डायबिटीज, हृदय सम्बन्धित बीमारियाँ, अस्थमा, त्वचा रोग, सोरायसिस, एक्जिमा, यौन रोग, माहवारी के समय अत्यधिक रक्तश्राव, गठिया, पेट की समस्याएँ, तनाव, अनिद्रा, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, अवसाद, मूड स्विंग जैसे कई उपचार हम सफलतापूर्वक करते आये हैं और ज्यादातर मरीज जो देश में कई जगह इलाज लेने के बाद भी आराम नहीं मिलता, हमारे द्वारा किये उपचार के बाद वे बेहतर स्थिति में है।

होम्योपैथी और नेचुरोपैथी के संयुक्त इलाज से कम समय में बेहतर परिणाम –

डॉ. ए.के. द्विवेदी का कहना है कि कई लोग कहते हैं कि होम्योपैथी और नेचुरोपैथी उपचार में समय लगता है। मैं मानता हूँ कि इन उपचारों के बारे में मरीज और उनके परिजनों को बारीकी से जानकारी लेना चाहिए। हमारा मकसद उपचार के साथ उपचार की सभी प्रक्रियाओं के बारे में जागरूक करना भी होता है। हम जो भी इलाज करते हैं उसके साथ खान-पान की विस्तार से जानकारी भी देते हैं। कई मरीजों के उपचार में यह देखने को मिलता है कि उन्हंे जिंदगीभर दवाईयाँ खाना पड़ता है, दर्द निवारक दवाईयों से काम चलाना पड़ता है। यह बीमारी का स्थाई इलाज नहीं होता है। इसकी जगह हम बीमारी के कारणों पर काम करते हैं। जिन कारणों से बीमारी होती है उन कारणों को स्थाई रूप से दूर करने का प्रयास करते हैं।

शिरोधारा के हैं अनेक फायदे
पंचकर्म में शिरोधारा का प्रमुख स्थान है। शिरोधारा दो शब्दों से मिलकर बना है। शिरो (सिर), धारा (प्रवाह) यानि कि मध्य स्थान से थोड़ा ऊपर ललाट पर किसी तरल प्रदार्थ को जब धारा के रूप में कुछ समय तक बिना रूके गिराया जाता है तो इसे शिरोधारा कहते हैं। यह तरल प्रदार्थ लगातार 30 से 40 मिनट तक एक निश्चित धारा में गिराया जाता है। इसमें औषधीय तेल, दूध, तक्र (छाछ), नारियल पानी और केवल पानी का प्रयोग किया जाता है। इससे तनाव, अनिद्रा बेचैनी, अवसाद सहित कई तरह की परेशानी में काफी लाभ मिल रहा है। मन को भी शांति मिलती है। डॉ. एके द्विवेदी का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद सभी को यह बात समझ में आ गई है स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। एनीमिया, थैलेसीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया, ब्लड कैंसर के मरीजों को बार-बार ब्लड चढ़ाना पड़ता है, इससे शरीर में आयरन संग्रहित होने लगता है। होम्योपैथिक इलाज से हीमोग्लोबिन व प्लेटलेट्स बढ़ाया जा रहा है।

जटिल बीमारियों के उपचार के लिए ग्रेटर ब्रजेश्वरी पिपलियाहाना में शुरू किया अत्याधुनिक आयुष वेलनेस सेंटर –
डॉ. ए.के. द्विवेदी का कहना है कि व्यक्ति हर जगह इन्वेस्ट करता है लेकिन स्वस्थ रहने के लिए जरूरी उपायों पर बहुत कम ध्यान देता है। इससे धीरे-धीरे बीमारियों से घिर जाता है। कई व्यक्तियों का जीवन इलाज कराने में ही चला जाता है। इस तरह की परेशानी में लोगों का उपचार करने के लिए हाल ही में अत्याधुनिक आयुष वेलनेस सेंटर शुरू किया गया है, जिसका उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने किया। उन्होंने यह बात भी कही कि जीवन को खुशहाल रखना है तो होम्योपैथी, नेचुरोपैथी और योग को जीवन में शामिल करना बहुत जरूरी है। इस तरह के सेंटर से निश्चित ही मरीजों को लाभ प्राप्त होगा। होम्योपैथी चिकित्सा से ठीक हुए अप्लास्टिक एनीमिया, प्रोस्टेट, पथरी सहित अन्य  मरीजों के वीडियो भी उनके यूट्यूब चैनल डॉ ए के द्विवेदी होम्योपैथी या  डॉ ए के द्विवेदी इंदौर पर देखा जा सकता है. डॉ द्विवेदी को सम्पर्क करने हेतु उनके नंबर 07314989287,   07314064471, 9826042287  &    9993700880 पर बात किया जा सकता हैं

More From Author

एस.एफ.सी सी ने किया उत्कल क्रिकेट का आयोजन,सचिन ईलेवन ने दर्ज की जीत

मुख्यमंत्री ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं की जारी की सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.