विधानसभा चुनाव : बंगाल में 7वें चरण के लिए 34 सीटों पर मतदान जारी

कोलकाता : कोविड-19 की दूसरी लहर और सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत राज्य की 34 सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से मतदान आरंभ हो गया. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से कोविड नियमों का पालन करते हुए मतदान की अपील की है.

अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतादाताओं की लंबी कतारें देखी गई. लोग कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करते हुए अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे.

इस चरण में 86 लाख से अधिक मतदाता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के गृह निर्वाचन क्षेत्र भवानीपुर सहित 34 सीटों पर 284 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के पूर्व के चरणों में हुई हिंसा के मद्देनजर सातवें चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ज्ञात हो कि चौथे चरण में कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा हो गई थी जिसमें पांच लोगों मारे गए थे.

उन्होंने बताया कि निर्वाचन इकाई ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए इस चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 796 कंपनी तैनात की गई है.

अधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का कड़ा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं.

राज्य में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 15,889 मामले रविवार को आए थे जबकि 57 ओर लोगों की मौत हो गई.

सातवें चरण में मुर्शिदाबाद और पश्चिम वर्द्धमान जिलों की नौ विधानसभा सीटों तथा दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों की छह-छह सीटों और कोलकाता की चार सीटों के 12,068 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं.

इनमें भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है जहां से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी मौजूदा विधायक हैं और वह इसी क्षेत्र की निवासी हैं.

बनर्जी ने इस बार नंदीग्राम से चुनाव लड़ा है और अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के विद्युत मंत्री सोभनदेब चट्टोपाध्याय को उम्मीदवार बनाया है.

भाजपा ने भवानीपुर से अभिनेता रुद्रनील घोष को अपना उम्मीदवार बनाया है जो तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भगवा दल में शामिल हो गए थे.

राज्य में छह चरण का मतदान पहले ही समाप्त हो चुका है. आखिरी एवं आठवें चरण का मतदान बृहस्पतिवार को होगा. मतों की गिनती दो मई को होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत सोमवार को हो रहे मतदान में मतदाताओं से अपने मताधिकार का उपयोग करने और इस दौरान कोविड-19 से बचाव के तमाम उपायों का पालन करने की अपील की.

कोविड-19 की दूसरी लहर और सुरक्षा के पुख्ता इंतजामातों के बीच राज्य की 34 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान आरंभ हो गया.

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में आज सातवें चरण के चुनाव के तहत मतदान हो रहा है. लोगों से आग्रह कर रहा हूं कि वे अपने मताधिकार का उपयोग करें और कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें.’’

राज्य में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 15,889 मामले रविवार को सामने आए थे जबकि 57 ओर लोगों की मौत हो गई.

सातवें चरण में मुर्शिदाबाद, पश्चिम वर्द्धमान जिलों की नौ विधानसभा सीटों और दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों की छह-छह सीटों तथा कोलकाता की चार सीटों के लिए 12,068 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं.

More From Author

कोरोना का कहर : फरवरी में 1 कोविड मरीज के अंतिम संस्कार, अब दिल्ली के इस श्मशान में लग रहा लाशों का ढेर

मिजोरम में जंगल में भीषण आग लगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.