लंबे लॉकडाउन के बाद बाजार पुनः 6 दिनों के लिए खोले जाने पर छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पारवानी ने मुख्यमंत्री बघेल का आभार व्यक्त किया

रायपुर,25 मई 2021। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अमर परवानी, कैट के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, चेम्बर के महामंत्री अजय भसीन तथा कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा ने बताया कि राजधानी में आज से सभी बाजार बाजार को सप्ताह के पूरे छः दिन पूर्णतः खोले जाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है ।

पारवानी ने बताया कि राजधानी में चिन्हांकित किए गए 11 बाजार जो पिछले कुछ दिनों से सम-विषम के आधार पर सप्ताह में 3-3 दिन खोले जा रहे थे, उन सभी बाजारों से सम-विषम का सिस्टम समाप्त कर पूर्व की तरह सप्ताह में 6 दिन के लिए व्यापार किए जाने की अनुमति प्रदान की गई है ।

ज्ञात हो कि प्रदेश में लगातार कम हो रहे कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा चेम्बर के साथ हुए विडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद व्यापार को राहत प्रदान करते हुए क्रमबद्ध अनलाॅक प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी जिसमंे बाजारों को खोले जाने की पहली कड़ी में जहां आवश्यक सेवाओं को व्यापार की अनुमति दी गई थी वहीं दूसरी कड़ी में अनलॉक की प्रक्रिया को अपनाते हुए जिले के कुछ व्यापार को आंशिक समय में तथा कुछ बाजारों को सम विषम के आधार पर खोले जाने जी अनुमति दी गई थी अगले चरण में शो रूम तथा वाहन विक्रय शो रूम के खोले जाने के आदेश जारी किए गए थे।

जिन बाजारों को चिन्हाकित किया और जिन्हें सप्ताह में सम विषम आधार पर 3-3 दिन व्यापार की अनुमति दी गई थी, चेम्बर द्वारा संक्रमण दर 8 प्र.श. से भी कम हो जाने से माननीय मुख्यमंत्री जी से पुनः अनुरोध कया गया था कि सभी दुकानों केा सप्ताह में 6 दिन व्यापार की अनुमति दी जावे, अनुरोध को स्वीकार करते हुए अनलाॅक के इस क्रम में जिला प्रशासन द्वारा आज एक आदेश जारी कर उक्त सभी चिन्हांकित बाजारों के साथ साथ अन्य सभी बाजार को पूरे सप्ताह (रविवार छोडकर) शाम 6 बजे तक व्यापार की अनुमति दी गई है ।

पारवानी ने आगे कहा कि अभी भी ऐसे काफी सारे व्यापार हैं जिन्हे अभी भी अनुमति नही मिली है, उन सभी व्यापार को भी व्यापार पुनः प्रारंभ करने की अनुमति दी चाहिए। श्री पारवानी ने यह भी कहा अनलाॅक की प्रक्रिया प्रारंभ होते ही जैसा कि व्यापारी वर्ग संक्रमण की चेन तोड़ने हेतु सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने हेतु प्रतिबद्ध थे और इसका पूरा पालन भी किया गया जिसे देखते हुए प्रशासन द्वारा सभी बाजारों के दोनों ओर की दुकानों खोली जा सकने का आदेश जारी किया गया।

पारवानी ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए चेम्बर के आग्रह पर कुछ शर्तों के साथ बाजार के पुनः संचालन पर अपनी मुहर लगा दी है। साथ ही इस आशय का आदेश जिला प्रशासन द्वारा जारी कर दिया गया है। आदेशानुसार रविवार के दिन सम्पूर्ण लॉकडाउन का पालन करना होगा व सप्ताह के अन्य दिनों में सभी दुकानों को 6 बजे तक खुलने की अनुमति होगी। साथ ही कोविड संक्रमण रोकने हेतु जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।

बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों में जागरुकता लाने एवं दुकानों में कर्मचारियों व ग्राहकों के लिए निःशुल्क मास्क वितरण एवं सेनेटाइजर की उपलब्धता अनिवार्य की गई है। समस्त व्यापारिक संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों एवं ग्राहकों को फेस-मास्क धारण करना एवं सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिर्वाय होगा। संस्थान के कर्मचारियों के नियमित अंतराल पर कोविड-19 जाँच व वैक्सीनेशन कराना अनिवार्य किया गया है।

पारवानी ने सभी व्यापारी बंधुओं से प्रशासन के दिशा निर्देशों का कड़ई से पालन करने की अपील करते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी एवं छत्तीसगढ़ शासन के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य में आर्थिक गतिविधियों को पुनः गति प्रदान करते हुए बाजार संचालन की अनुमति दी गई है, इससे राज्य के व्यापारियों का मनोबल बढ़ेगा व उनमें फिर से उत्साह का संचार होगा। लॉकडाउन में सुस्त हो रहे प्रदेश के व्यापार को नई ऊर्जा मिलेगी। मुख्यमंत्री जी का यह निर्णय बाजार की तरलता बढ़ाने में तो सहायक होगा ही साथ ही प्रदेश के राजस्व में भी वृद्धि होगी।

पारवानी जी ने उम्मीद दिखाते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्णयों से शीघ्र ही प्रदेश का व्यापार पुनः पटरी पर आ जाएगा एवं विगत वर्ष की भाँति ही GST कलेक्शन में प्रदेश अव्वल रहेगा।

पारवानी ने यह भी स्पष्ट किया कि व्यापारियों द्वारा इस कोरोना काल में, शासन द्वारा प्रदत्त दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया गया और आगे भी कोरोना की रोकथाम हेतु जो भी निर्णय लिए जाएंगे उसका पालन पूरी कड़ाई से व्यापारी वर्ग द्वारा किया जाएगा। साथ ही कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु जनजागरण के लिए उठाए जाने वाले प्रत्येक प्रशासनिक अभियान में व्यापारी वर्ग की समतुल्य भूमिका रहेगी।

More From Author

कैट सी.जी. चेप्टर ने वित्तमंत्री सीतारमण को GST काउंसिल की आगामी 28 मई को होने जा रही 43वीं बैठक हेतु सरलीकरण एवं विसंगतियो को दूर करने हेतु दिए सुझाव

झीरम घाटी के शहीदी दिवस पर NSUI प्रदेश सचिव अशरफी ने किया मास्क वितरित,आम जनता से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने किया आग्रह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.