समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का लक्ष्य : भगत

रायपुर : छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत मंगलवार को बतौली के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित सायकल वितरण, सामूहिक विवाह एवं शिलान्यास कार्यक्रम में हुए शामिल हुए। इन अवसर पर उन्होंने सरस्वती सायकल वितरण योजना के तहत 30 छात्रों को सायकल वितरण, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 94 जोड़ों को आशीर्वाद व शुभ कामनाएं दी तथा मैनपाट व बतौली विकासखण्ड के अविद्युतीकृत बसाहटों में मुख्यमंत्री मजरा टोला विद्युतीकरण योजना के तहत विद्युतीकरण के लिए भूमि पूजन भी किया।

खाद्य मंत्री भगत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पित है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले इस बात का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अंतर्गत दाम्पत्य सूत्र में बंधे 94 जोड़ों को गृहस्थ जीवन मे प्रवेश की बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। भगत ने कहा कि पहले सामूहिक विवाह योजना में केवल 15 हजार रुपये मिलता था जिसे हमारी सरकार ने बढ़कर 25 हजार कर दिया है। इससे नव दंपत्तियों को कुछ राहत मिलेगी।

भगत ने आगे कहा कि मैनपाट और बतौली विकासखंड के ऐसे बसाहट जहां बिजली नहीं पहुंच पाई है वहां बिजली पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मजरा टोला विद्युतीकरण योजना के तहत छूटे हुए सभी बसाहटों में बिजली पहुंचाने के लिए भूमि पूजन किया है, इसका काम शीघ्र शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार सरस्वती सायकल योजना के तहत छात्राओं को सायकल वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर से सीतापुर सड़क निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है केवल पुलियो के पास काम शेष है जो बरसात के पहले वह भी पूरा हो जाएगा। भगत ने यह भी कहा कि हमारी सरकार सड़को का जाल बिछाने का काम कर रही है। सीतापुर क्षेत्र में अब कुछ ही गांव शेष है जो मुख्य मार्ग से नहीं जुड़े है। उन्होंने छूटे हुए मार्गों के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा।

मंगलवार को बतौली के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित सायकल वितरण,खाद्य मंत्री ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की समस्या न हो इसके लिए हैंडपम्पों की मरम्मत व इरेजर पाइप डालने अभियान चलाने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं। इसी तरह मरम्मत योग्य शाला भवनों के चिन्हांकन विकास खंड शिक्षा अधिकारी से कराकर सूची तैयार करने व बरसात से पहले जर्जर स्कूल भवनों की मरम्मत के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घुटरापारा में स्वीकृत नवीन शाला भवन का निर्माण गुणवत्तापूर्ण कराने को कहा।

More From Author

शिवरीनारायण घाट विकास कार्य के लिए 5 करोड़ रूपए की स्वीकृति

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना में गांवों व दूरस्थ अंचलों के 25 लाख से अधिक लोगों का निःशुल्क इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.