कोरबा जिले के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशासन और जनप्रतिनिधिगण मिलजुलकर करे काम : राज्यमंत्री चौबे

कोरबा : भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन एवं उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना महंत, जिला प्रशासन के वरिय अधिकारियों और जनप्रतिनिधिगण की मौजूदगी में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

राज्यमंत्री चौबे समीक्षा बैठक के उपरांत जिले के मिडिया कर्मियों से प्रेसवार्ता कार्यक्रम में रूबरू हुए। राज्यमंत्री चौबे ने समीक्षा बैठक में आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत कोरबा जिले में हुए विभिन्न विकास कार्याे और शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने समीक्षा बैठक के दौरान कृषि, स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा एवं रोजगार के क्षेत्र में जिले की प्रगति के बारे में जानकारी ली। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने राज्यमंत्री के समक्ष जिले में हुए विभिन्न विकास कार्याे की जानकारी को आकांक्षी जिला द्वारा निर्धारित मापदण्डो के अनुसार पावरपाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया। राज्यमंत्री चौबे ने कहा कि जिले के विकास के लिए प्रशासन और जनप्रतिनिधिगण समन्वयता के साथ काम करें।

जिससे जिले के सभी नागरिकों को सरकार के सभी योजनाओं का लाभ आसानी से मिलता रहे। उन्होने कहा कि जिले के विकास की जिम्मेदारी प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधिगण का भी है। जनता का कल्याण करना ही हम सब का लक्ष्य है। उन्होने कहा कि सरकार की जनहितकारी योजनाओं से जनता को लाभांन्वित करने के लिए पार्टी विचारधारा से ऊपर उठकर सब मिल जुलकर जनसेवा के क्षेत्र में कार्य करें। समीक्षा बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर, रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक ननकी राम कंवर, कलेक्टर रानू साहू, पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, डी.एफ.ओ. कोरबा प्रियंका पाण्डेय, डी.एफ.ओ. कटघोरा प्रेमलता यादव, जिला पंचायत सी.ई.ओ. नूतन कंवर, संयुक्त कलेक्टर ममता यादव सहित जिले के जनप्रतिनिधिगण और अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

राज्यमंत्री चौबे ने बैठक में कृषि के क्षेत्र में जिले मे हो रहे विकास कार्य, रबी फसल, दलहन, तिलहन एवं सिंचाई की सुविधा आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए परम्परागत खेती के अलावा दो फसली को बढावा देने की कार्य योजना पर काम करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में सिचाई सुविधाओं मे लगातार विस्तार किया जा रहा है।

साथ ही नरवा विकास योजना के अंतर्गत पुराने नालों का जीर्णाेधार कर संरक्षित और संवर्धित किया जा रहा है। जिससे सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हो रहा है, साथ ही ग्रामीणो को रोजगार भी मिल रहा है। राज्यमंत्री चौबे ने जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में मरीजों के उपचार के लिए किये जा रहे कार्याे और प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित मरीजों की भी जानकारी ली। उन्होने आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज की जानकारी सभी लोगो तक पहुंचाने के लिए सभी प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों के बाहर डिस्पले बोर्ड के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये। राज्यमंत्री चौबे ने जिले में रोजगार और स्वरोजगार के अंतर्गत किये जा रहे कार्याे और उपलब्धियों के बारे में जानकारी ली।

उन्होने जनजातियों के विकास के आधार पर योजना बनाकर तथा स्थानीय संसाधनों का योजनाबद्व तरीके से उपयोग करके स्थानीय लोगों को विकसित करने की योजना पर कार्य करने के लिये कहा। बैठक में बताया गया कि शासन द्वारा गावो में स्थापित गौठान के माध्यम से स्व. सहायता समूह की महिलाओं को जोड़कर उन्हे आर्थिक गतिविधियों में शामिल किया गया है। गौठान के माध्यम से महिलाओं को गांव में ही काम मिल जा रहा है।

महिलाएं वर्मीकम्पोष्ट निर्माण, गोबर खरीदी, सब्जी उत्पादन, मछली पालन, कोसा धागाकरण, दोना पत्तल निर्माण आदि गतिविधियों से निश्चित आय अर्जित कर रही है। युवाओं को कौशल विकास योजना अंतर्गत विभिन्न प्रकार की आजिविका गतिविधियों की ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे युवा स्वरोजगार की ओर प्रेरित हो रहे है। राज्यमंत्री चौबे ने बैठक के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में जिले में हो रहे प्रगति की भी जानकारी ली। राज्यमंत्री चौबे को कलेक्टर साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में छह स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल स्थापित किये गये है, इन स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चों को निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा दी जा रही है।

राज्यमंत्री चौबे ने प्रेसवार्ता कार्यक्रम में मिडिया कर्मियों से की चर्चा- राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अधिकारी और जनप्रतिनिधिगण की समीक्षा बैठक के पश्चात् जिले के प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मिडिया कर्मियो के साथ प्रेसवार्ता कार्यक्रम में चर्चा की। उन्होने प्रेसवार्ता कार्यक्रम में जनता के विकास के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। राज्यमंत्री चौबे ने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में हो रहे विकास कार्याे को भी मिडिया कर्मियो के साथ साझा किया। उन्होने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं पर्यावरण आदि से संबंधित समस्याओं और सुझावो की भी जानकारी मिडिया के माध्यम से ली। मिडिया कर्मियो ने जिले के सर्वागीण विकास के लिए विभिन्न सुझावो को राज्यमंत्री चौबे के समक्ष रखे।

More From Author

पंडरिया विधायक  ममता चंद्राकर ने सरस्वती सायकिल योजना अंतर्गत बालिकाओं को निःशुल्क साइकिल वितरण किया

पान मसाला के एड पर ट्रोल हुए अक्षय कुमार ने फैंस से मांगी माफी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.