इंडस्ट्री 4.0 एवं आईओटी को अपनाकर उद्योग अपना उत्पादन एवं लाभ बढ़ा सकते है- संजय चौबे

रायपुर : छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी,विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि आज दिनांक 27 अप्रेल 2022 को होटल हयात, रायपुर में जर्मन इंजीनियरिंग फेडरेशन (वीडीएमए) द्वारा छत्तीसगढ़ के औद्योगिक विकास के लिए जर्मन प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें छत्तीसगढ़ चेम्बर को भी आमंत्रित किया गया था। 6 प्रतिष्ठित जर्मन कंपनियां ने इस कार्यक्रम में भाग लिया इस अवसर पर उद्योग सचिव आर.संगीता, सीएसआईडीसी प्रबंध निर्देशक श्री पी.अरुण प्रसाद, महाप्रबंधक ओ.पी.बंजारे भी शामिल रहे ।

उद्घाटन सत्र में सुश्री मार्जा इनिग- उप महावाणिज्य दूत, मुंबई में जर्मन वाणिज्य दूतावास अंजनी कुमार- कार्यकारी निदेशक (कार्य), भिलाई स्टील प्लांट और संजय चौबे-उद्योग चेम्बर के कार्यकारी अध्यक्ष मौजूद रहे।

राजेश नाथ-प्रबंध निदेशक, वीडीएमए इंडिया ने अपने उद्घाटन भाषण में उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ राज्य में स्थानीय आपूर्तिकर्ता भारत में जर्मन कंपनियों के लिए आपूर्तिकर्ताओं के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सुश्री इनिग ने स्वचालन और डिजिटलीकरण में जर्मन उद्योग की ताकत पर प्रकाश डाला। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जर्मन उद्योग के लिए स्थिरता महत्वपूर्ण है।

संजय चौबे ने स्थानीय उद्योग के सामने आने वाले मुद्दों को संबोधित किया और बताया कि कैसे इंडस्ट्री 4.0 एवं इंडस्ट्रीयल इन्टरनेट ऑफ थिंग्स को अपनाकर स्वचालन उद्योग की मदद कर सकता है, आगे चौबे ने बताया कि आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ के उद्यमियों हेतु इंडस्ट्री 4.0 एवं आईआईओटी पर कार्यशाला आयोजित करने पर वेदमा के साथ सहमति बनी, छतीसगढ़ के उधोगों के विकास में जर्मन उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, संजय चौबे ने प्रदेश के उद्यमियों से जर्मन सरकार की भारत के उद्यमियों के लिए एसीएस (एक्सपर्ट) को अपने उद्योग में जर्मनी की सरकार के व्यय पर अपने उद्योग में सुधार कर सकते हैं । भिलाई स्टील प्लांट के अधिशासी निर्देशक श्री अंजनी कुमार ने अपने उद्बोधन में देश के बुनियादी ढांचे के विकास में स्टील की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि इसका उद्देश्य इस्पात उत्पादन में उत्सर्जन को कम करना है। इस कार्यक्रम भिलाई स्टील प्लांट, जिदल स्टील प्लांट, निको, के अधिकारी सहित छत्तीसगढ़ चेम्बर के प्रदेश मंत्री शंकर बजाज, निलेश मूंधड़ा, युवा चेम्बर मंत्री विपुल पटेल, जयेश पटेल,उद्यमी में भागीदारों सहित उद्योग के लगभग 60 लोगों ने भाग लिया।

More From Author

राजनांदगांव : भारतीय कला एवं संगीत की समृद्धशाली संस्कृति को संरक्षित करें और आगे बढ़ायें – राज्यपाल इके

नेशनल ट्रेडिशनल रेसलिंग एंड चैंपियनशिप 12 मई से रायपुर में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.