हमर लैब में बीपीएल कार्डधारी मरीजों के लिए एक्सरे एवं अन्य जांच होंगी पूरी तरह निःशुल्क

दुर्ग : जिला चिकित्सालय में संचालित हमर लैब में बीपीएल कार्डधारी मरीजों के लिए एक्सरे एवं अन्य जांच पूरी तरह से निःशुल्क होंगी। जीवनदीप समिति के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों के मानदेय में पांच प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। यह निर्णय कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में जिला चिकित्सालय परिसर में अतिक्रमण को हटाने संबंधी निर्णय भी लिया गया। साथ ही परिसर में अवैध रूप से खड़ी की जाने वाली प्राइवेट एंबुलेंस भी हटाये जाने का निर्णय लिया गया।

अस्पताल के जिन डाटा एंट्री आपरेटर का कार्य संतोषजनक नहीं है उन्हें हटाये जाने की कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जीवनदीप समिति के सदस्यों ने जिला अस्पताल परिसर में पुलिस चौकी स्थापित करने का सुझाव दिया। सदस्यों ने कहा कि कुछ बड़े शहरों के जिला अस्पतालों में चौकी अस्पताल परिसर में ही है जिससे पुलिस से संपर्क करने की काफी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। बैठक में ईसीजी की सुविधा लोगों को देने प्रशिक्षित स्टाफ नर्स के माध्यम से अथवा जीवनदीप समिति में किसी कर्मचारी को मानदेय पर रखने का निर्णय लिया गया।

बैठक में सदस्यों ने अस्पताल की जरूरतों के मुताबिक अत्याधुनिक उपकरणों की माँग रखी। कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल की जरूरतों को पूरा करने के लिए जीवनदीप समिति को निरंतर अपने आर्थिक संसाधनों को मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि जितनी पंचिंग बढ़ेगी, अस्पताल की आय उतनी ही बढ़ेगी। इसके लिए अस्पताल प्रशासन को निरंतर ध्यान देना होगा कि इंडोर बढ़े। उन्होंने कहा कि इसकी निरंतर मानिटरिंग किये जाने से अस्पताल की आय में अच्छा खासा इजाफा होगा और इससे अस्पताल में नवाचार किये जा सकेंगे।

कलेक्टर ने पिछली बैठक के निर्णयों पर हुई कार्रवाई की जानकारी भी ली। उन्होंने एमसीएच बिल्डिंग में पानी की दिक्कत के बारे में पूछा। अधिकारियों ने बताया कि पानी की दिक्कत दूर हो गई है। अमृत मिशन के अंतर्गत मुख्य टंकी को पाइप लाइन से जोड़ दिया गया है जिससे 24 घंटे पानी की आपूर्ति हो रही है। लिफ्ट भी चाली कर दी गई है और काऊ कैचर का निर्माण भी कर दिया गया है। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल में जहां जहां पर मरम्मत की जरूरत है वहां मरम्मत का कार्य आरंभ कर लिया जाए। बैठक में जीवनदीप समिति से दिलीप ठाकुर,दुष्यंत यादव,पुरुषोत्तम कश्यप,प्रशांत डोनगांवकर,सतीश सुराना उपस्थित थे।

बैठक में सीएमएचओ डा. जेपी मेश्राम, सिविल सर्जन डा. वाय के शर्मा, आरएमओ डा. अखिलेश यादव, नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अल सुबह बारिश पूर्व नाला सफाई का कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने निगम एवं बीएसपी के अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण, नाला सफाई कार्य युद्ध स्तर पर करने के दिए निर्देश, पहली बारिश के बाद शहर की स्थिति का जायजा लेने निकले थे कलेक्टर
दुर्ग 14 जून 2022/ आज अल सुबह 6ः00 बजे कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने निगम एवं बीएसपी के अधिकारियों के साथ शहर के नाला सफाई का निरीक्षण किया।

उन्होंने सेक्टर 6 के पास के मुख्य नाला, गौतम नगर एवं बापू नगर के मध्य तेल्हा नाला, करुणा अस्पताल के सामने के नाला, तथा छोटी नालियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बीएसपी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नाला से जलकुंभी हटाने के लिए संसाधन बढ़ाकर शीघ्र अति शीघ्र नाला की सफाई कराएं। उन्होंने बीएसपी क्षेत्र में बैक लाइन की सफाई भी देखी, अभियान चलाकर बेक लाइन की सफाई करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने बीएसपी एवं निगम के अधिकारियों के साथ सेक्टर 7 तथा सेक्टर 8 सहित अन्य क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति की स्थिति की जानकारी ली तथा रहवासियों से फीडबैक भी लिया। रहवासियों ने बताया कि अभी भी शुरुआती दौर में पानी अशुद्ध आ रहा है और स्टार्टिंग टाइम में गंदे पानी की समस्या बरकरार है, कलेक्टर ने बीएसपी के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए हर संभव प्रयास करें, पानी की समस्याओं को गंभीरता से लेकर समाधान का प्रयास करें तथा पानी टंकियों की सफाई भी करावे। इस दौरान घरों से पानी के सैंपल भी लैब में परीक्षण के लिए एकत्र किए गए।

कलेक्टर भुरे ने नेशनल हाईवे के समीप नाली निर्माण का निरीक्षण किया, उन्होंने एनएच के अधिकारियों को नाली निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने तथा नाली को ढकने और सुरक्षित करने के साथ ही पानी निकासी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। पावर हाउस बस स्टैंड की ओर से पानी निकासी के लिए प्रगति मार्केट की ओर पाइप लाइन बिछाने के कार्य की जानकारी अधिकारियों से ली। पावर हाउस ओवर ब्रिज के संधारण एवं ब्यूटीफिकेशन कार्य का निरीक्षण भी कलेक्टर ने किया, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य की प्रगति बढ़ाएं तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हुए शीघ्र अति शीघ्र कार्य पूर्ण करें।

निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा एवं एनआर रत्नेश, कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा एवं संजय बागड़े, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, बीएसपी के अधिकारी, एनएच के अधिकारी तथा पीडब्ल्यूडी के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

सेवा का काम सबसे बड़ा काम, इसमें निरंतरता हो तो और भी बड़ी उपलब्धि

– 25 वर्षों से जिला अस्पताल में लोगों की सेवा कर रही सत्य साईं सेवा समिति के सदस्यों और डाक्टरों का किया कलेक्टर ने सम्मान
दुर्ग 14 जून 2022/सेवा का काम सबसे बड़ा काम है। इसमें निरंतरता हो तो और भी बड़ी उपलब्धि है। यह बात कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने जिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम सत्य साईं सेवा समिति की रजत जयंती पर रखा गया था। कलेक्टर ने इस मौके पर अस्पताल के सेवाभावी डाक्टरों का सम्मान किया। साथ ही समिति के सदस्यों का सम्मान भी किया। इस मौके पर कलेक्टर ने अपने संबोधन में कहा कि सेवा का काम सबसे बड़ा काम है। इसमें भी यदि निरंतर रूप से यह काम किया जा रहा हो तो यह उपलब्धि और भी बड़ी हो जाती है। सत्य साईं सेवा समिति के सदस्यों को पिछले दो सालों से यहां काम करता देख रहा हूँ।

समिति के सदस्य बड़े मनोयोग से अपना काम करते हैं। चाहे ब्लड डोनेशन हों या मरीजों की मदद हो, समिति के सदस्य हमेशा आगे बढ़कर काम करते हैं। समिति के सदस्यों ने भी कलेक्टर डा. भुरे के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिला अस्पताल में दो साल में काफी अच्छे काम हुए हैं। अभी मुख्यमंत्री जी भी जब हमर लैब के लोकार्पण और सर्जिकल विंग के अवलोकन के लिए जिला अस्पताल पहुँचे तो उन्होंने भी अस्पताल की प्रशंसा की। इस मौके पर समिति के पदाधिकारी उमेश डांग ने अपना उद्बोधन भी दिया और प्रदेश भर में चल रहे समिति के कार्यों के बारे में बताया। इस दौरान समिति के राजेंद्र पारस्कर और रमेश पिल्लै, जीवनदीप समिति के सदस्य दिलीप ठाकुर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

सेलूद मे विश्व रक्तदाता दिवस आयोजित

दुर्गा 14 जून 2022/ मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक सेलूद में विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून के तहत निःशुल्क ब्लड ग्रुप की जांच की गई एवं ग्रामीणों को रक्तदान के लाभ से संबंधित स्वास्थ्य शिक्षा दी गई। मोबाइल टीम के टीम लीडर आरएमए जया ठाकुर, लैब टेक्नीशियन ठाकुरराम, आफरीन अंसारी, प्रीति वर्मा, आर के टंडन ,होमलाल आदि ने शिविर आयोजित किया। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर पाटन डॉ आशीष शर्मा ने बताया कि डॉ जे पी मेश्राम सीएमएचओ जिला दुर्ग के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक के साथ साथ पाटन ब्लॉक के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आज समाचार लिखे जाने तक 198 लोगों की निःशुल्क ब्लड ग्रुप की जांच की गई है एवं रक्तदान करने शपथ ली गई।

आईआईटी भिलाई निर्माण के चलते परिवर्तित किया गया मार्ग

दुर्ग 14 जून 2022/ कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार आईआईटी भिलाई द्वारा ग्राम कुटेलाभांठा स्थित आईआईटी कैम्पस में स्थायी रूप से परिसर निर्माण कार्य प्रारंभ करने के फलस्वरूप भारी वाहनों एवं हल्के वाहनों का मार्ग परिवर्तित किया जा रहा है । 21 जून से वर्तमान मार्ग पूर्णतः अवरूद्ध करते हुए नवीन परिवर्तित मार्ग से आवागमन सुचारू रूप से संचालित रहेगा। भारी वाहनों हेतु परिवर्तित मार्ग-जेवरा सिरसा चौक से कुटेलाभांठा होते हुए अवंतीबाई चौक मार्ग को परिवर्तित करते हुए जेवरा सिरसा चौक धमधा रोड से दुर्ग रोड में करहीडीह चौक से होते हुए अवंतीबाई चौक के लिए परिवर्तित रहेगा। हल्के चारपहिया एवं दुपहिया वाहनों हेतु परिवर्तित मार्ग – जेवरा सिरसा चौक से 1 किलोमीटर दुर्ग की तरफ एम एस जे हाइट से खपरी ग्राम होते हुए कुटेलाभांठा मार्ग से अवंतीबाई चौक के लिए परिवर्तित रहेगा।

More From Author

धमतरी : वॉक इन इंटरव्यू 16,17,18 और 20 जून को

रायपुर ब्रेकिंग : युवक की सर कुचली लाश मिली,पुलिस जांच में जुटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.