राजनांदगांव : सफलता प्राप्त करने के लिए लगन, कठोर परिश्रम और लक्ष्य निर्धारण करना जरूरी – कलेक्टर

राजनांदगांव 01 अगस्त 2022 : राजनांदगांव जिले में कलेक्टर डोमन सिंह ने आज सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग सेंटर का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर सिंह ने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए लगन, मेहनत और लक्ष्य निर्धारण करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किसी प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने का कोई शॉर्ट कट नहीं होता है।

लगन और मेहनत करें तो अपना मुकाम हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं कि तैयारी अलग तरह की होती है, जो शैक्षणिक पढ़ाई से अलग होती है। इसके लिए तथ्यों एवं विषय को बारीकी से समझ कर पढऩे की आवश्यकता होती है। जिस भी जिस विषय को पढ़ें भली-भांति समझे। प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के लिए धैर्य, लगन और समय का सदुपयोग करना महत्वपूर्ण होता है।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि नि:शुल्क कोचिंग सेंटर आप सभी के लिए एक प्लेटफार्म, रास्ता दिखाने का कार्य करेगा। नि:शुल्क कोचिंग सेंटर दूरस्थ अंचल में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए मददगार साबित होगा। समय का सदुपयोग करें और पूर्ण विश्वास के साथ तैयारी को जारी रखें। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क कोचिंग सेंटर का उद्देश्य केवल शासकीय नौकरी के क्षेत्र में प्रवेश कराने से नहीं हैं। सेंटर के माध्यम से व्यक्तित्व विकास के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश के लिए मार्ग प्रशस्त कराना है।

उन्होंने आगे कहा कि अभी तक आपने जो भी पाठ्यक्रम में डिग्रियां अर्जित की है वह आपके प्रतियोगिता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अनिवार्य समकक्ष योग्यता तक सीमित है। प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के लिए अब आपको नए सिरे से संबंधित परीक्षा के अनुकूल तैयारी करना होगा। इस दौरान कलेक्टर ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से सभी विकासखंड एवं सर्वेश्वर दास नगर पालिक निगम उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में उपस्थित विद्यार्थियों की जिज्ञासा और तैयारी के संबंध में पूछे गए सवालों का सहजतापूर्वक जवाब दिया।

गौरतलब है कि जिले के सभी विकासखंडों में 5-5 कोचिंग सेंटर के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग दिया जाएगा। जिले के 45 सेंटरों के माध्यम से विभिन्न विषय विशेषज्ञ के द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करने के साथ ही किसी विषय के तथ्य और विषय के बारीकियों को कैसे स्मरण किया जाए और परीक्षा के दौरान पूछे गए सवालों का कैसे हल किया जाए इस पर केंद्रित विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जाएगा।

इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर मती इंदिरा देवहारी ने कहा कि नि:शुल्क कोचिंग सेंटर का संचालन होने से दूरस्थ अंचल में निवास करने वाले प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए काफी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचल में रहने वाले विद्यार्थियों के साथ ही कमजोर आर्थिक स्थिति के ऐसे विद्यार्थी जो शहरों में जाकर कोचिंग करने में असमर्थ हैं, उनके लिए भी काफी मदद मिलेगी।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने कोचिंग सेंटर के उद्देश्य और इसके संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि नि:शुल्क कोचिंग सेंटर में विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापकों और जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा सेवाएं दी जाएगी। कोचिंग सेंटर में समय-समय पर भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय वन सेवा के अधिकारियों द्वारा प्रतिभागियों को मार्गदर्शन दिया जाएगा।

कोचिंग सेंटर का संचालन शाम 5 बजे से 7 बजे तक होगा। प्रतिदिन किसी दो विषय पर विषय विशेषज्ञों के द्वारा कोचिंग दिया जाएगा। इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता मती रश्मि सिंह, प्राचार्य मती आशा मेनन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

More From Author

नाबार्ड छत्तीसगढ़ के महाप्रबंधक गोयल को सेवानिवृत्ति पर दी गई भावभीनी विदाई

प्लास्टिक्स के क्षेत्र में उज्जवल भविष्य विषय पर सिपेट में किया गया “संवाद का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.