सियान के गोठ; कुछ महत्वपूर्ण सुझाव जिसे आपके लिए जानना जरूरी है – एच.पी.जोशी

सियान के गोठ; इसे अभी पढ़ें और आज से ही अपने जीवन में अमल में लाना शुरू कर लें, अन्यथा हो सकती है आपको हानि

1. मोबाईल नंबर और ईमेल आईईडी को एक बार सरकारी काम में लाने के बाद अनावश्यक रूप से न बदलें। मोबाईल गुम होने अथवा चोरी होने पर भी उसी नंबर का सीम पुनः ले लें। यदि नेटवर्क समस्या आये तो आप अपने सीम को दूसरे सर्विस प्रोवाईडर के लिये नंबर को पोर्ट करवा सकते हैं। ठीक इसीप्रकार से यदि आप ईमेल आईडी का पासवर्ड भुल जायें तो रिसेट कर सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे के नाम का सीम इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने नाम पर सीम ले लें।

2. कभी भी किसी भी स्थिति में किसी व्यक्ति या संस्था को प्रलोभन या भय में अपना आईडी, पासवर्ड या ओटीपी न दें। खासकर लाटरी लगने के नाम पर या आपके खाता और केवाईसी अपडेट करने के नाम पर आने वाले टेलीफोनिक कॉल पर। अन्यथा आपके खाता का पूरा रकम चोरी हो सकता है।

3. अपने वित्तीय मामलों के एकाउंट जैसे बैंक एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, योनो, यूपीआई, फोन-पे, गुगल-पे, पेटीएम, नेट बैंकिंग लॉगइन-आईडी पासवर्ड का आईडी पासवर्ड और ओटीपी किसी अन्य को न दें।

4. अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे, ईमेल, फेसबुक, ट्वीटर इत्यादि अकाउंट में टू-स्टेप-वेरीफिकेशन इनेबल रखें। ताकि कोई आपका पासवर्ड जान भी ले तो भी आपके मोबाईल में प्राप्त होने वाले ओटीपी के बिना लाग-इन न कर सके।

5. किसी भी व्यक्ति को अपना आधार कार्ड नम्बर, पेन कार्ड नम्बर और जन्म दिनांक इत्यादि बताने से भी बचें।

6. अपने आवश्यक दस्तावेजों, जैसे मार्कशीट, सर्टिफिकेट्स, आईडी कार्ड, इत्यादि को अपने मोबाईल में स्कैन करके रख सकते हैं ताकि आवश्यक होने पर उसका प्रयोग कर सकें। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आप इसे DigiLocker में रख सकते हैं। आप चाहें तो अपने ईमेल में मेल करके भी रख सकते हैं।

7. बिना ड्रायविंग लाईसेंस के वाहन कदापि न चलायें। अन्यथा आप आकस्मिक स्थिति में एक्सीडेंट होने पर हत्या अथवा हत्या के प्रयास के मामले में जेल जा सकते हैं।

8. आप जिस भी वाहन (बाईक या कार) को चला रहे हों, सुनिश्चित कर लें कि उसका बीमा हो। किसी भी स्थिति में बिना बीमा के वाहन को चलाने से बचें।

9. किसी भी स्थिति में नशे की हालत में वाहन न चलायें। यदि कोई चालक नशे की हालत में हो तो उसके वाहन में भी न बैठें।

10. राजनैतिक और धार्मिक विवादों में पड़नें से बचें। किसी भी स्थिति में इस संबंध में शोसल मीडिया साईट्स में पोस्ट और शेयर न करें।

11. जाति और धर्म आधारित दुर्भावना और बदले की भावना से बचकर रहें। किसी भी स्थिति में इस विषय पर आधारित षडयंत्र के शिकार होने से बचें अन्यथा जेल जाने को तैयार रहें।

एचपी जोशी, जिला नारायणपुर द्वारा जनहित में जारी…

More From Author

मुख्यमंत्री निवास में चल रहीं तीजा-पोरा पर्व की तैयारियां, पारंपरिक साज-सज्जा के बीच कल होगा भव्य आयोजन

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने अंतर्विभागीय समिति की ली बैठक,भूमि आवंटन के लिए प्राप्त आवेदनों पर लिया निर्णय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.