पास्ता के बचे हुए पानी को कुकिंग में इन पांच तरीकों से करें इस्तेमाल

पास्ता खाना हम सभी को अच्छा लगता है। अक्सर जब हम कुछ अच्छा खाना चाहते हैं तो ऐसे में पास्ता बनाते हैं। हालांकि, पास्ता बनाते समय जब वह उबलकर तैयार हो जाता है तो ऐसे में हम उसे पानी को छानकर उस पानी को फेंक देते हैं। हमें ऐसा लगता है कि वह पानी किसी काम का नहीं है, जबकि यह आपके कई तरह से काम आ सकता है।

दरअसल, जब हम पास्ता को पानी में पकाते हैं तो पास्ता के कुछ स्टार्च पानी में निकल जाते है।अक्सर हम उसमें नमक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे वह पानी नमकीन हो जाता है। एक बार पास्ता बनाने के बाद उस बचे हुए पानी को कुकिंग में ही कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप पास्ता के बचे हुए पानी को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल करें-
सॉस या पेस्टो में करें इस्तेमाल

अगर आप घर पर सॉस या पेस्टो बना रही हैं तो ऐसे में पास्ता के बचे हुए पानी का इस्तेमाल करना यकीनन अच्छा विचार हो सकता है। दरअसल, पास्ता के पानी में स्टार्च और नमक पाया जाता है, जो एक बाइडिंग और थिकनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। जिसके कारण आपकी सॉस का टेस्ट बेहद ही अच्छा लगता है।
दालों को करें सोक

दाल, राजमा व छोले आदि बनाने से पहले उन्हें भिगोना बेहद आवश्यक होता है। आमतौर पर, इन्हें भिगोने के लिए हम सादे पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके पास पास्ता का पानी बचा हुआ है तो ऐसे में आप उसे इस्तेमाल करें। इससे ना केवल आप पास्ता के पानी को इस्तेमाल कर पाएंगी, बल्कि इससे आपके खाने का स्वाद भी काफी अच्छा होता है।

ब्रेड और पिज्जा का आटा गूंथ लें

पिज्जा आटा या ब्रेड बनाते समय सबसे पहला व जरूरी स्टेप होता है आटे को सही तरह से गूंथना। इस आटे को गूंथने के लिए पास्ता के पानी का इस्तेमाल करना यकीनन एक बेहद अच्छा आइडिया है। पास्ता के पानी में पहले से ही नमक होता है, इसलिए आपको अलग से इसमें नमक डालने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा, पानी में मौजूद स्टार्च भी आपके आटे को एक परफेक्ट टच देगा।

सब्जियों को करें स्टीम

अक्सर हम अपने खाने को बनाते समय पहले सब्जियों को स्टीम करते हैं। ऐसे में सब्जियों को स्टीम करने के लिए पास्ता के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। पास्ता का यह बचा हुआ पानी ना केवल पानी की बचत करने में मदद करेगा, बल्कि इससे आपकी सब्जियों का स्वाद भी और अधिक टेस्टी बनेगा।
सूप का बेस बनाएं

पास्ता का पानी सूप या ब्रॉथ के लिए एक बेहतरीन बेस साबित हो सकता है। आप पहले अपनी सब्जियों को भाप देने के लिए इसका इस्तेमाल करें, फिर आप उसमें पास्ता के पानी को स्टॉक में डालें। अब आप इसे पकाने के लिए छोड़ दें। आप इसमें कुछ हर्ब्स को भी शामिल करें। इससे आपके सूप का स्वाद बेहद ही लाजवाब बन जाएगा। तो अब आप पास्ता के बचे हुए पानी को किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? हमें अवश्य बताइएगा।

More From Author

चेहरे पर भूरे-काले धब्बों की वजह हो सकता है मेलास्मा, जानिए क्या है ये

70 दिन के प्लान में 1 साल तक Disney+ Hotstar फ्री, रोज 3GB के अलावा 48GB एक्सट्रा डाटा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.