गर्मियों में इन आयुर्वेदिक टिप्स से करें बालों की सही देखभाल, हेयर प्रॉब्लम से नहीं होंगे परेशान

घने और चमकदार बाल किसी के भी लुक को कम्पलीट करने में मदद करते हैं। इसी के साथ बालों का हेल्दी और स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। गर्मियों के मौसम में धूप, प्रदूषण, गंदगी के कारण बालों पर बुरा असर पड़ता है। जिससे वह रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों की सही देखभाल करना जरूरी है तभी आप खूबसूरत बाल पा सकते हैं। हाल ही में आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पर गर्मियों में बालों की केयर करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स शेयर की हैं जिन्हें आप भी आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

1) कूलिंग हेयरऑयल- गुड़हल, आंवला, करी पत्ते, नारियल, घी की ब्राह्मी आदि ठंडी जड़ी-बूटियों से बने तेल का इस्तेमाल बालों पर किया जा सकता है। अपने बालों को सीधे पोषण देने के लिए हफ्ते में केवल एक या दो बार तेल लगाएं। आप रात के समय मालिश कर सकते हैं और अगली सुबह अपने बालों को धो लें। अगर रात में लगाना पसंद नहीं है तो आप बाल धोने से 2 घंटे पहले भी इसे लगा सकते हैं।

2) आंवला है फायदेमंद- बाल झड़ने से परेशान हैं तो आधा चम्मच आंवला पाउडर खाएं। अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आंवला को कैंडी या शरबत के रूप में लें। इसके अलावा आंवला को ब्राह्मी, भृंगराज और करी पत्ते के साथ मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है।

3) एलोवेरा जेल- हेल्थ और ब्यूटी के लिए एलोवेरा के लाजवाब फायदे हैं। आप बाल धोने से 30 मिनट पहले एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। यह आपके बालों को नैचुरली सॉफ्ट बनाने में मदद करता है।

4) गुलाब-हिबिस्कस चाय- सेहत के साथ ही बालों के लिए भी कुछ हर्बल टी काम आ सकती हैं। गुलाब और गुड़हल से बनी चीय प्रकृति में ठंडी होती है। इसे रोजाना पिएं और अपने बालों को पोषण दें।

5) चावल का पानी- कोरियन स्किन रूटीन जानने के बाद ब्यूटी इंहेंस करने के लिए चावल का इस्तेमाल बढ़ गया है। बालों में आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस पानी को बालों में 20 मिनट तक लगाएं और फिर कमरे के तापमान वाले पानी से बाल धो लें।

6) नैचुरल हेयर मास्क- बालों को स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाने के लिए घर के बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट ने छाछ, आंवला, गुड़हल, नीम, एलोवेरा जैसी जड़ी-बूटियों से बने हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार लगाने की सलाह दी है।

7) योग और प्राणायाम- अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, शीतली, शितकरी जैसे प्राणायाम शरीर से एक्सट्र पित्त को कम करने में मदद करते हैं। अपने दोषों को संतुलित रखने के लिए योग जरूरी हैं।

8) नस्य- नस्य को अपने नाईट रूटीन में शामिल करें। रात को सोते समय दोनों नथुनों में 2 बूंद गाय का घी डालें। इसके अलावा रात को सोते समय गाय के घी या नारियल के तेल से पैरों/तलुओं की मालिश करें।

इन चीजों से बनाएं दूरी

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए किन चीजों को लगाना चाहिए ये तो आपने जान लिया। अब इसी के साथ यह भी जान लें कि किन चीजों से दूर रहना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो हेयर स्प्रे और दूसरे केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स से दूर रहें। बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। जंक फूड खाने से बचना बेहतर है।

More From Author

कानून आम आदमी की समझ में आना चाहिए: रिजिजू

वाकई मर्द को नहीं होता दर्द? महिलाओं क्यों रोने में आगे पर नहीं रो पाते पुरुष, जानें साइंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.