एडवरटाइजमेंट कंपनियां ये मान रही हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) की पॉपुलैरिटी फिलहाल टॉप पर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला जैसे क्रिकेट की पिच पर जमकर बोलता है.. ठीक उसी तरह एडवरटाइजमेंट मार्केट (Advertisement Market) में भी उनका सिक्का खूब चल रहा है. पिछले कुछ समय के दौरान कोहली के परफॉर्मेंस में उतार-चढ़ाव जरूर देखा गया है लेकिन उन पर ऐड कंपनियों (Advertisement Companies) का भरोसा लगातार बना हुआ है. यही वजह है कि वे आज भी ब्रैंड एंडोर्समेंट मार्केट पर राज कर रहे हैं. वे स्पोर्ट्स से लेकर ऑटो तक, फैशन से लेकर टेक्नोलॉजी तक, हर सेक्टर के ब्रैंड के चहेते बने हुए हैं. हालांकि, विराट कोहली किस तरह एडवरटाइजमेंट के जरियो करोड़ों की कमाई कर रहे हैं और ब्रैंड एंडोर्समेंट (Brand Endorsement) मार्केट में उनके नंबर वन बने होने के पीछे कौन-कौन से फैक्टर काम करते हैं, ये समझना जरूरी है.
कई दिग्गज ब्रैंड्स के चहेते किंग कोहली

विराट कोहली करीब 30 ब्रैंड्स से जुड़े हुए हैं. इनमें प्यूमा स्पोर्ट्सवियर, हीरो टू-व्हीलर्स, MRF टायर, ऑडी कार, फैशन प्लेटफॉर्म Myntra, अमेरिकन टूरिस्टर लगेज, वीवो स्मार्टफोन, हाइपराइस वेलनेस जैसे लेबल शामिल हैं. हाल ही में स्टेशनरी कंपनी लक्सर ने विराट कोहली को अपना नया ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है.
ब्रैंड-वैल्यू के मामले में कोहली ने कई नामी फिल्मी हस्तियों को पछाड़ा

विराट कोहली ने इसी महीने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़ा. टेस्ट सेंचुरी का सूखा खत्म करने के लिए उन्हें सवा तीन साल का इंतजार करना पड़ा. लेकिन ये सब महज आंकड़े हैं. लंबे समय तक फॉर्म से बाहर रहने के बावजूद कोहली की तगड़ी ब्रैंड वैल्यू बनी रही. कंपनियों के लिए ये सब आंकड़े ज्यादा मायने नहीं रखता. जाहिर सी बात है कि है कंपनियां ये मान रही हैं कि कोहली की पॉपुलैरिटी फिलहाल टॉप पर है. रिपोर्ट बताती है कि कोहली की ब्रैंड-वैल्यू न केवल उनके साथी खिलाड़ियों से ज्यादा है, बल्कि कई नामी फिल्मी हस्तियों से भी अधिक है.
आखिर कोहली पर ऐड कंपनियां क्यों कर रही पैसे की बौछार?

सवाल है कि आखिर विराट कोहली में ऐसी क्या खासियतें हैं, जो उन्हें बाकियों से अलग करती हैं? इनमें सबसे पहली चीज है- कोहली का अब तक का परफॉर्मेंस. अपनी कप्तानी में अंडर 19 वर्ल्ड कप जिताने से लेकर उनके अब तक के सफर को एक मिसाल माना जा सकता है. उन्होंने बड़ी तादाद में लोगों, खासकर युवा वर्ग के दिलोदिमाग में अपनी जगह बनाई है. उनकी कई मैच विनिंग पारियां लोगों के दिमाग पर गहरी छाप छोड़ चुकी हैं.

सोशल मीडिया पर कोहली की फैन- फॉलोअर्स भी तगड़ी है. इंस्टाग्राम पर उनके 241 मिलियन और ट्विटर पर 54 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर हैं, जो डिजिटल दौर में एक बड़ी उपलब्धि जैसी है. यही वजह है कि हालिया परफॉर्मेंस में भले ही उतार-चढ़ाव रहा हो, लेकिन एडवरटाइजिंग मार्केट कोहली की पॉपुलैरिटी का फायदा उठाने में लगा हुआ है. ऐसे में कंपनियां अगर कोहली पर दांव लगा रही हैं, तो इसमें अचरज की कोई बात नहीं है.
कोहली की पर्सनैलिटी को ग्लैमरस बनाती हैं अनुष्का शर्मा

एक बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ-साथ कोहली की पर्सनैलिटी भी शानदार है. ऑन-फील्ड के अलावा ऑफ-फील्ड इमेज के मामले में भी वे नंबर वन हैं. दरअसल, कोहली का जलवा क्रिकेट-ग्राउंड और स्टेडियम तक ही सीमित नहीं है. आज का युवा पर्सनैलिटी से पूरी तरह इंप्रेस है. कोहली की इमेज को ग्लैमरस बनाने में अनुष्का शर्मा फैक्टर का भी बड़ा रोल है. और कंपनियों को तो ऐसे ही मौके की तलाश रहती है.
साल 2021 में कोहली की ब्रैंड वैल्यू 185.7 मिलियन डॉलर होने का अनुमान

अब बात ब्रैंड वैल्यू की करें तो डफ एंड फेल्प्स (Duff & Phelps’) की सेलिब्रिटी ब्रैंड वैल्यूएशन स्टडी में साल 2021 में कोहली की ब्रैंड वैल्यू 185.7 मिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया गया. इस लिस्ट में वे भारत में नंबर 1 पर हैं. उनके बाद एक्टर रणवीर सिंह, अक्षय कुमार और आलिया भट्ट का नंबर आता है. एम एस धोनी पांचवें स्थान पर हैं. कहा जाता है कि कोहली ब्रैंड एंडोर्समेंट (Brand Endorsements) के लिए एक दिन के 7.5 करोड़ से लेकर 10 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं.
ऐड इंडस्ट्री में कम से कम अगले चार-पांच साल रहेगा कोहली का जलवा

ऐड कंपनियों को ऐसे चेहरे की तलाश होती है, जिसके सहारे वे अपने प्रोडक्ट धड़ाधड़ बेच सकें और लंबे समय तक भारी मुनाफा बटोर सकें. ऐसी कंपनियां भला आंकड़ों के चक्कर में क्यों पड़ेंगी? यह बात किसी भी फील्ड में, किसी भी खेल में लागू होती है. वहीं, स्पोर्ट्स मार्केटिंग के जानकार मानते हैं कि कोहली ऐड बटोरने के मामले में कम से कम अगले चार-पांच साल तक दूसरों से आगे ही रहने वाले हैं.

More From Author

राजधानी के इस शराब भट्टी में जमकर की जा रही है ओवर रेटिंग

गांधी कभी माफी नहीं मांगते” : राहुल गांधी का BJP पर पलटवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.