आप भी चिपचिपी और Oily Skin से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं निजात …

गर्मी में Oily Skin वाले लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है. गर्मियों में उन्हें ज्यादा तैलीय प्रभाव के कारण चिपचिपाहट और मुंहासों जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. लोग इन समस्याओं से राहत के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक Product का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे उतनी राहत नहीं मिल पाती है और अब तो गर्मी भी शुरू हो गई है. ऐसे में बहुत से लोगो को अभी से Oily Skin की समस्या से जूझना पड़ रहा है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको तैलीय त्वचा की समस्याओं का समाधान करने वाले 5 तरीके बताते हैं.

एलोवेरा है प्रभावी

एलोवेरा एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करके Oily Skin को मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. इस के लिए 1 कटोरी में एलोवेरा जेल को अपनी उंगलियों से जितना हो सके उतना अच्छे से मैश कर लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं और लगभग 10 मिनट तक या इसके सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

दूध से साफ करें चेहरा

दूध में मौजूद हीलिंग गुण Oily Skin की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए दूध में कॉटन बॉल भिगोकर दिन में दो बार सोने से पहले इससे अपना चेहरा पोंछ लें. इसके अलावा आप चाहें तो पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर अपना चेहरा साफ कर सकते हैं. इसी तरह आप तैलीय त्वचा की समस्या से बचने के लिए स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नीम से मिलेंगे कई फायदे

नीम में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे के तैलीय प्रभाव को नियंत्रित करके मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. लाभ के लिए नीम के पेस्ट को नींबू के रस के साथ मिलाएं. अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें. इसके बाद चेहरे पर जेल मॉइस्चराइजर लगाएं.

संतरे का करें इस्तेमाल

संतरा भी Oily Skin वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. संतरे में विटामिन-C की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जो तैलीय त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है. आधे संतरे को एक कटोरी में निचोड़ें और इसमें कॉटन बॉल को भिगोकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं, फिर 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें.

सूरजमुखी के तेल से करें मॉइस्चराइज

Oily Skin वाले लोग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं, क्योंकि इससे उन्हें त्वचा की तैलीयता बढ़ने का डर रहता है. हालांकि, ऐसा करना गलत है क्योंकि त्वचा के प्रकार कुछ भी हो मॉइस्चराइजिंग त्वचा की देखभाल वाले दिनचर्या का अहम हिस्सा है. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए सूरजमुखी के तेल की कुछ बूंदें लें और इससे अपनी त्वचा की मालिश करें.

More From Author

‘राष्ट्रपुत्र’ पर सियासत, भाजपा के बयान पर सीएम बघेल का पलटवार, कहा- राहुल भी देश के पुत्र, फिर इसमें विवाद क्यों…

सॉफ्टड्रिंक के गोदाम में पड़ा खाद्य विभाग का छापा, भारी मात्रा में सीज, जांच के लिए भेजे गए सेम्पल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.