तुलसी के पास कुछ चीजों को रखने से करना चाहिए परहेज.

पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के आधार पर तुलसी के पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है. तुलसी के पौधे की तुलसी मां (Tulsi Ma) के रूप में पूजा होती है. साथ ही, भगवान विष्णु की पूजा में भी तुलसी को शामिल किया जाता है. घरों में इस चलते ही अक्सर तुलसी देखी जाती है. तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को खास देखरेख की आवश्यक्ता भी होती है और साथ ही इस पौधे के आस-पास कुछ चीजों को रखने की मनाही होती है नहीं तो तुलसी मां और भगवान विष्णु के क्रोधित होने का भय रहता है. यहां जानिए वो कौनसी चीजे हैं जिन्हें तुलसी के पौधे के पास रखने से परहेज करना चाहिए.
तुलसी के पास कभी ना रखने वाली चीजें
कांटे

तुलसी का पौधा सौम्य होता है. इस पौधे में स्वयं के कांटे नहीं होते इसीलिए तुलसी के पौधे के आस-पास भी कोई और कांटे वाला पौधा नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार तुलसी के पौधे के आस-पास कांटे रखने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है और जीवन में कठिनाइयां आने का भय रहता है.
चप्पल-जूते

किसी भी तरह के चप्पल-जूते, चाहे साफ, नए या गंदे, तुलसी के आस-पास नहीं रखने चाहिए. तुलसी के पास जूते-चप्पल रखना तुलसी मां का अपमान करने जैसा होता है. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है और सुख-समृद्धि की क्षति होती है.
झाड़ू

मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) के संदर्भ में कहा जाता है कि शाम के समय यदि घर में झाड़ू लगाई जाए तो मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं या फिर झाड़ू का अनादर करने पर मां लक्ष्मी क्रोधित होती हैं. लेकिन, झाड़ू को तुलसी के पौधे के समक्ष रखना भी अच्छा नहीं मानते हैं. कहते हैं ऐसा करने पर घर आर्थिक दिक्कतों और कष्टों से जूझने लगता है.
कूड़ादान

तुलसी की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है. कूड़ा-करकट या कूड़ेदान को तुलसी के पास रखने पर जातक को तुलसी माता के क्रोध का पात्र बनना पड़ सकता है. साथ ही, भगवान विष्णु (Lord Vishnu) भी क्रोधित हो सकते हैं. जो लोग तुलसी के पास कूड़ादान रखते हैं उनपर मां लक्ष्मी की कृपा भी नहीं पड़ती है.

More From Author

सलमान खान का कटरीना कैफ के कपड़ों को लेकर पुराना वीडियो वायरल

बीरनपुर : अज्ञात लोगों ने घर में लगाई आग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.