अलसी का बीज महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद, Skin, Hair सहीत Health के लिए भी है लाभदायक …

अलसी के बीजों को स्किन और सेहत दोनों के लिए ही अच्छा माना जाता है साथ ही, इनका इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है. अलसी के बीजों (Flax Seeds) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिन आदि पाए जाते हैं. इन बीजों को वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट का भी हिस्सा बनाया जाता है और बल्ड प्रेशर स्टेबलाइज करने के लिए भी इनका सेवन होता है. यहां जानिए महिलाओं की सेहत (Women’s Health) पर अलसी के बीज (Flax Seeds) खाने से क्या लाभ मिलते हैं और किस तरह वे स्किन और बालों पर इन बीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं.

पाचन होता है बेहतर

अलसी के बीज (Flax Seeds) पाचन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. फाइबर से भरपूर होने के चलते अलसी के बीजों को खाने पर कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है. वहीं, पेट में आयदिन होने वाली गड़बड़ियों से छुटकारा पाने के लिए भी इन बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

वजन घटाने में मददगार

अलसी के बीज (Flax Seeds) खाने पर पेट लंबे समय तक भरे होने का एहसास होता है, जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है. नवजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को सुबह गर्म पानी के साथ भी खा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज सुबह खाली पेट खाएं और इन्हें खाने के बाद ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पी लें.

ब्लड शुगर होती है कम

अलसी के बीजों (Flax Seeds) के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा मिलता है. फाइबर और मैग्नीशियम के अच्छे स्त्रोत होने के चलते अलसी के बीज ब्लड शुगर कम करने में सहायक साबित होते हैं. इन्हें सलाद, ओट्स या अन्य खाने की चीजों में मिलाकर भी खा सकते हैं.

अलसी के बीजों का हेयर जैल

बालों को बढ़ाने, घना बनाने और रूखे-सूखे बालों की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए अलसी के बीजों (Flax Seeds) का जैल बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी अलसी के बीज लें और उन्हें एक पतीले में पानी लेकर उबालने के लिए रख दें. जब अलसी के बीजों से लसरदार पदार्थ निकलता दिखने लगे तो इन्हें पीस लें और ठंडा करके मलमल के कपड़े से छानें. बालों के लिए अलसी के बीजों का जैल तैयार है.

निखर जाती है स्किन

चेहरे पर भी अलसी के बीजों (Flax Seeds) से बनाए गए जैल को लगाया जा सकता है. इसे लगाने के लिए एलोवेरा जैल में अलसी के बीजों का जैल मिलाएं और चेहरे पर मलते हुए लगाएं. 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लेने पर मुलायम और साफ नजर आने लगता है.

More From Author

‘द केरल स्टोरी’: मध्य प्रदेश में टैक्स फ्री नहीं होगी मूवी, सरकार ने फैसला लिया वापस, कांग्रेस ने उठाए सवाल

हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी मुख्य परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.