IPL Qualifier 1: ‘गुरु और चेले’ में होगी की जंग, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

CSK vs GT Qualifier 1: आईपीएल 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. प्लेऑफ के लिए 4 टीमें क्वालीफाई कर चुकी है. आईपीएल का पहला क्वालीफ़ायर चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम गुजरात टाइटंस के बीच खेला जायेगा. इस पूरे सीजन में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के आखिरी आईपीएल सीजन के तौर पर चर्चा होती रही है, लेकिन आज माही की टीम चेन्नई के पास गुजरात को हराकर ख़िताब के तरफ एक कदम और बढ़ा सकती है.

महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स मंगलवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023 Qualifier) के पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल (Shubman Gill) को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. गिल ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई.

ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाह टिकी होगी और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी (CSK Captain MS Dhoni) उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे.गुजरात टाइटंस ने इस सत्र में चेपॉक पर एक भी मैच नहीं खेला है। चेन्नई ने हालांकि यहां सात मैच खेले हैं लेकिन प्रत्येक मैच में पिच की प्रकृति बदली हुई नजर आई और इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि आगामी मैच में इसका व्यवहार कैसे होगा.
यह मैच इसलिए भी दिलचस्प बन गया है क्योंकि गुजरात की फ्रेंचाइजी भी लगभग चेन्नई के नक्शे कदम पर ही आगे बढ़ रही है. उसका मजबूत प्रबंधन और प्रशासन क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर कभी हस्तक्षेप नहीं करता तथा अधिकतर फैसले आशीष नेहरा, गैरी कर्स्टन और विक्रम सोलंकी ही करते हैं.

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya vs MS Dhoni) के रूप में गुजरात टाइटंस के पास ऐसा कप्तान है जिन्हें कि धोनी की तरह कुशल रणनीतिकार माना जा रहा है. गुजरात की टीम भी चेन्नई की तरह अंतिम एकादश में बहुत अधिक बदलाव करने में दिलचस्पी नहीं रखती है. इसलिए यह मुकाबला एक जैसी रणनीति वाली टीमों के बीच होगा जिससे यह दिलचस्प बन गया है.

गुजरात के लिए चेपॉक की पिच की धीमी प्रकृति से निपटना चऐसे में पंड्या और नेहरा श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका से सलाह लेंगे क्योंकि वह जानते होंगे कि पथिराना और स्पिनर महेश तीक्ष्णा से कैसे निपटना है. शनाका को ऑलराउंडर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है लेकिन टॉस को देखते हुए बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर (Sai Kishore) को भी आजमाया जा सकता है जो यहां की परिस्थितियों से अच्छी तरह परिचित हैं. आयरलैंड के जोशुआ लिटिल को भी अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है.

चेन्नई के लिए डेवोन कॉनवे (Devon Convey) और रुतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) से अच्छी शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण होगी. चेपॉक में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी काफी महत्व रखता है जबकि शिवम दुबे (Shivam Dubey) सत्र के अपने 33 छक्कों में इजाफा करना चाहेंगे. चेन्नई के बल्लेबाजों के लिए हालांकि अनुभवी मोहम्मद शमी और राशिद खान से निपटना आसान नहीं होगा.

यदि मैच के लिए पिच को सपाट बनाया जाता है तो ऐसे में स्पिनरों की भूमिका अहम हो जाएगी अगर चेन्नई के पास रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), मोईन अली (Moeen Ali) और तीक्ष्णा के रूप में अच्छे स्पिनर हैं तो टाइटंस के पास राशिद और नूर अहमद हैं. अफगानिस्तान के दोनों स्पिनरों ने इस सत्र में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटंस क्वालीफ़ायर 1 के लिए संभावित प्लेइंग 11

गुजरात की संभावित प्लेइंग XI: शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, यश दयाल, मोहित शर्मा.

चेन्नई की संभावित प्लेइंग XI: डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी, दीपक चाहर, महीष तीक्ष्णा, मथीषा पथिराना, तुषार देशपांडे.

टीम इस प्रकार हैंं:

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), आकाश सिंह, मोइन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हैंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, सिसंडा मगाला, अजय मंडल, मथीशा पथिराना , ड्वेन प्रीटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शैक रशीद, अंबाती रायडू, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्ष्णा.

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साईं सुदर्शन, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नलकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा.

More From Author

बीएसएफ ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पिछले 4 दिन में पांचवां पाकिस्तानी ड्रोन गिराया

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.