सर्दियों में क्यों दी जाती है मूंगफली खाने की सलाह? Peanuts खाने के इन 11 फायदों को जान आप भी करने लगेंगे डेली सेवन

जब सर्दियों की ठंडी हवाएं चलने लगती हैं, तो हममें से कई लोग आरामदायक, पौष्टिक खाने की तलाश में रहते हैं. ऐसा ही एक विंटर सुपरफूड है जिसकी अक्सर सर्दियों में सिफारिश की जाती है वह है मूंगफली. हालांकि उन्हें साल भर खाया जा सकता है, लेकिन ठंड के महीनों के दौरान इन पौष्टिक फलियों में कुछ खास बात है. बहुत से लोगों के मन में सवाल आता होगा कि सर्दियों में मूंगफली खाने की सलाह क्यों दी जाती है? यहां जानिए क्यों मूंगफली को आपकी विंटर डाइट के लिए एक शानदार विकल्प माना जाता है.

मूंगफली खाने के फायदे | Benefits of Eating Peanuts

1. पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली
मूंगफली पोषण का पावरहाउस है. वे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो उन्हें सर्दियों के मौसम के दौरान आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक आइडियल स्नैक्स बनाते हैं.

2. हेल्दी फैट का स्रोत

सर्दियों के दौरान आपके शरीर को ठंड से बचाव के लिए एक्स्ट्रा इन्सुलेशन की जरूरत होती है. मूंगफली हेल्दी फैट प्रदान करती है जो आपको गर्म रखने में मदद करती है और आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाती है.

3. प्रोटीन का स्रोत
मूंगफली प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. सर्दियों के दौरान प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन आपकी एनर्जी लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सकता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करा सकता है.
4. वार्मिंग गुण
मूंगफली को अक्सर गर्माहट देने वाला फूड माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि वे शरीर के तापमान को बढ़ाने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे वे ठंड के महीनों के लिए एक प्राकृतिक विकल्प बन जाते हैं.

5. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है
मूंगफली में विटामिन ई जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं.

6. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद
मूंगफली में पाए जाने वाले हेल्दी फैट आपके हार्ट हेल्थ को लाभ पहुंचा सकते हैं, जो सर्दियों के दौरान खासतौर से जरूरी हैं जब हार्ट सिस्टम को एक्स्ट्रा स्ट्रेस का सामना करना पड़ सकता है.
7. मूड में सुधार
मूंगफली में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सर्दियों के ब्लूज से निपटने में मदद करते हुए बेहतर मूड में योगदान कर सकते हैं.

8. वजन को कंट्रोल में रखना
मूंगफली आपको सर्दियों के महीनों के दौरान हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकती है. जब हम अक्सर अनहेल्दी चीजों की ओर आकर्षित होते हैं तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकती है.

9. सुविधाजनक और लंबे समय तक चलने वाला
मूंगफली को स्टोर करना आसान होता है और इसकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है, जिससे यह सर्दियों के दौरान स्टॉक करने के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है.

10. पोषक तत्वों से भरपूर
मूंगफली न केवल हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि फोलेट, नियासिन और मैंगनीज जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल भी प्रदान करती है.

11. पाचन में मददगार
मूंगफली में मौजूद फाइबर डायजेशन हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है, जो जरूरी है क्योंकि सर्दियों में हमारी खाने की लालसा बढ़ जाती है.

More From Author

कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से दाखिल किया नामांकन

विश्वकप क्रिकेट मैच के दौरान ऑनलाईन सट्टा संचालित करने वाला सटोरिया फिरन कुमार दीवाकर गिरफ्तार*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.