शादी से पहले वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, देखते ही देखते कम होगा चेहरे और शरीर का मोटापा

शादियों का सीजन शुरू होने वाला है और इस दौरान महिलाएं खूबसूरती से तैयार होती हैं। साथ ही जिसकी शादी होती है वह तो अपने इस खास दिन के लिए खूब एक्साइटेड रहती हैं। इस दौरान वह परफेक्ट दिखना चाहती हैं। ऐसें में कुछ लड़कियां शादी से पहले अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर देती हैं। शादी से पहले अगर आप चेहरे और शरीर का मोटापा कम करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को अपना सकते हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकती है। जानिए कुछ बेहद आसान टिप्स-

टाइम निकालें

एक बार शादी की तारीक तय हो जाए तो इस बीच तैयारियों के चलते लोगों को समय ही नहीं मिलता। खासकर दुल्हा और दुल्हन को। हालांकि, आपको खुद के लिए समय निकालना होगा। तैयारियों के बीच अपने खाने की टाइमिंग को फिक्स करें। अगर आप शॉपिंग के लिए रोजाना बाहर भी जा रही हैं तो अपने साथ अपना खाना लेकर जाएं और सेट किए टाइम पर खाएं।

शाम के बाद ना खाएं

एक नियम जो आपको फिक्स करना होगा वह है कि शाम के बाद खाना ना खाएं। खासकर शाम को 7 बजे के बाद खाने को स्किप करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत जल्दी वजन कम कर पाएंगे।

खाएं ये चीजें

रोजाना के रूटीन में नींबू को शामिल करें। ये मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है। इसके अलावा खाने में काला नमक, जीरा पाउडर, कड़ी पत्ता जैसी चीजों को शामिल करें। ये डाइजेशन के लिए बेस्ट हैं।

स्लीप टाइम सेट करें

शादी के बाद कपल फोन पर खूब बातें करते हैं। ऐसे में वह ना रात का समय देखते हैं और ना ही दिन का समय देखते हैं। हालांकि, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने स्लीप रूटीन को सेट करें।

कैसे कम करें फेस फैट

वैसे तो डायट और एक्सरसाइज का ध्यान रखकर आप फेस फैट कम कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा फेस फैट कम करना चाहते हैं तो कुछ फेस एक्सरसाइज कर सकते हैं।

कैसी रखें डायट

मॉर्निंग- भीगे मेवा और मेथी या अजवाइन का पानी।
नाश्ता- काला चना चाट या स्प्राउट्स चाट या उबले अंडे या टोफू या बेसन चीला
मिड मॉर्निंग- एक सीजनल फल और ग्रीन टी
लंच- ओट्स खिचड़ी या दाल सलाद, या पनीर टिक्का, या दाल और बिना घी की रोटी।
ईवनिंग स्नैक- फैट लॉस चाय के साथ मखाना या भुना चने।
डिनर- सब्जियों का सूप या शीरा
नाईट ड्रिंक- एप्पल साइडर विनेगर की चाय

More From Author

वर्क फ्रॉम होम से अमेजन ने कर्मचारी को दफ्तर बुलाया तो नौकरी और करोड़ों के फायदे को मार दी लात

आज भाजपा के स्टार प्रचारक पीएम मोदी छत्तीसगढ़ दौरे पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.