आम आदमी पार्टी ने उद्यानिकी विभाग की पांच एकड़ हरी भरी भूमि को बचाने सौंपा ज्ञापन

आम आदमी पार्टी ने उद्यानिकी विभाग की पांच एकड़ हरी भरी भूमि को बचाने सौंपा ज्ञापन

मंडला
मंडला आम आदमी पार्टी ने मंडला नगर के बीचों बीच वर्षों से स्थित उद्यानिकी विभाग की पांच एकड़ भूमि में लगे बड़े-बड़े और हरे-भरे फलदार वृक्षों को काटे जाने पर रोक लगाने गुरुवार को कलेक्टर, मुख्यमंत्री, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग एवं कलेक्टर मंडला के नाम संयुक्त कलेक्टर ऋषभ जैन के हाथों ज्ञापन सौंपा है।     

          आम आदमी पार्टी मंडला जिले के पूर्व जिला अध्यक्ष पी डी खैरवार सहित अन्य जिम्मेदार कार्यकर्ताओं से प्राप्त विज्ञाप्ति के अनुसार सिविल लाइन क्षेत्र बंजर क्लब के बाजू में स्थित लगभग पांच एकड़  भूमि पर स्थापित शासकीय उद्यान मंडला की भूमि में नवीन कलेक्ट्रेट भवन एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय आदि निर्माण हेतु अधिकृत किए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ होने की जनचर्चा जोरों पर चल रही है‌।जिस पर जन जीवन से जुड़ी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर रोक लगाने की मांग ज्ञापन में की गई है। दुनिया को पता है,कि विज्ञान से सबकुछ बनाना और बढ़ाना संभव है,पर पेड़-पौधे से प्राप्त होने वाले लाभ और खासकर आक्सीजन बना पाना असंभव ही नहीं नामुमकिन भी है।इसके लिए हमको पेड़ पौधों को तैयार करने की आवश्यकता है .

न कि वर्षों पुराने पेड़ पौधों को काटकर खत्म कर देना। जाहिर है,इस मंडला जिला मुख्यालय के शासकीय उद्यान में अनेक प्रजातियों के फलदार वृक्ष,पौधे,  मात्रवृक्ष वर्षों से और बहुतायत मात्रा में तैयार हैं। कुछ तो काफी पहले आरोपित किए गए थे। साथ ही जिले के उद्यानिकी कृषकों को व उद्यानकी फसल से लगाव रखने वाले शहर वासियों को अनेक प्रजाति एवं उन्नत किस्म के पौधे भी यहां से उपलब्ध कराए जाते हैं। जिससे किसान अपने खेतों में रोपित कर आमदनी के साथ पर्यावरण को बढ़ाने में सहायक बनते हैं।इस गार्डन में जिले के कृषकों को एक्स्पोज़र भ्रमण भी विभाग के द्वारा कराया जाता है।

उद्यानिकी के क्षेत्र में लगाव रखने वाले किसानों को और अधिक सीखकर इस क्षेत्र में आमदनी करने का प्रशिक्षण भी यहां पर दिया जाता है ।साथ ही पर्यावरण की दृष्टि से भी यह क्षेत्र खासकर प्रदूषित वातावरण से ग्रसित शहर वासियों के लिए अत्यंत लाभदायक है।इसको शहर के बीच में ही बनाये रखना नितांत आवश्यक है,यदि इस क्षेत्र को वृक्ष हीन करके नवीन भवनों का निर्माण कर दिया जाता है ,तो सभी मातृवृक्ष एवं उत्पादित पौधे नष्ट होने की स्थिति में आ जाएंगे।जिससे तमाम तरह के नुकसान उन किसानों और शहरवासियों को होना स्वाभाविक है,जिनको इस उद्यानिकी से स्वच्छ पर्यावरण और मनचाहे किस्म के पौधों के साथ सीखने को भी मिलता है।
   ज्ञापन अवसर पर आम आदमी पार्टी जिला मंडला से पी.डी.खैरवार, चंद्रगुप्त नामदेव, शिवकुमार परते,डी डी कुमरे,के.आर.वरकड़े एवं डी एस वरकड़े मुख्य रूप से सामिल रहे।
पी डी खैरवार मंडला।

More From Author

CM यादव ने मध्यप्रदेश की प्रगति के लिए नित नई सौगातें देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार माना

शासकीय विवेकानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विशेष रोजगार मेला का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.