गुरु-पुष्य के महामुहूर्त ने इंदौर के बाजारों में स्वर्णिम चमक बिखरी, रियल स्टेट में 600 करोड़ रुपये के सौदे हुए

इंदौर
 दीपावली पूर्व बने गुरु-पुष्य के महामुहूर्त ने शहर के बाजारों में स्वर्णिम चमक बिखेर दी। सुबह से आधी रात तक ज्वेलरी शोरूमों और गहनों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ जुटी रही। सोना-चांदी के दाम बढ़ने का कोई असर उल्लास और परंपरा की खरीद पर नहीं देखा गया। शहर में सोना-चांदी में डेढ़ सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की बिक्री का अनुमान है।

व्यापारियों की मानें तो कारोबार में बीते वर्ष की तुलना में करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दरअसल सोना-चांदी के उछले दामों से लोगों की धारणा स्पष्ट भी हो गई कि कीमती धातुएं अच्छा रिटर्न देती हैं, लिहाजा वे खर्च नहीं निवेश के लिए खरीद कर रहे हैं। गुरुवार को इंदौर के बाजार में 24 कैरेट सोने के दामों में करीब 400 रुपये प्रति दस ग्राम की कमी रही।

ज्वेलरी शोरूम के बाहर तक भीड़ लगी रही

हालांकि जेवराती सोना (22 कैरेट) के दाम स्थिर बने रहे। बीते दिनों से लगातार दामों में वृद्धि देख रहे ग्राहकों का उत्साह इस बात से भी बढ़ गया कि दाम में वृद्धि नहीं हुई। खरीदी का उत्साह इसी से नजर आ रहा था कि एमजी रोड, यशवंत निवास रोड, 56 दुकान, एबी रोड के ज्वेलरी शोरूम के बाहर तक भारी भीड़ रही।

सराफा और शहर के अलग-अलग हिस्सों की ज्वेलरी दुकानों पर भी रात 12 बजे तक अच्छी ग्राहकी देखी गई। आनंद ज्वेलर्स के गौरव आनंद ने कहा इस बार भी गहनों की बिक्री भरपूर देखने को मिली है।

ऐसी उम्मीद है कि इंदौर की तमाम ज्वेलरी दुकानों को मिलाकर करीब 150 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हुआ है। मुहूर्त में चांदी की सिक्कों की बिक्री भी खूब हुई जिसमें गणेश, लक्ष्मी के सिक्कों का कारोबार अच्छा देखा गया। शुक्रवार दोपहर तक भी पुष्य नक्षत्र रहेगा ऐसे में इस दिन भी खरीदी बनी रहेगी।

पिछले साल से 20 प्रतिशत ज्यादा बिक्री

इंदौर चांदी सोना जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल रांका के अनुसार कारोबार का आंकड़ा इस साल बीते वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत बढ़ने के संकेत मिले हैं। पंजाबी सराफ के डायरेक्टर सुमित आनंद ने कहा सोने और चांदी की कीमतें पिछले साल से करीब 30 फीसद ज्यादा होने के बावजूद खरीदारों में काफी उत्साह देखा गया।

तीन वर्षों में 50 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

पुष्य नक्षत्र पर सोना खरीदने की परंपरा खर्च नहीं, अच्छा निवेश साबित हो रही है। इसलिए लोग बढ़ते दामों को अनदेखा कर फिर से सोने में निवेश कर रहे हैं। दीपावली पूर्व आने वाले पुष्य नक्षत्र के दामों की ही तुलना की जाए तो सोने ने प्रति दस ग्राम 26 हजार रुपये से ज्यादा का रिटर्न बीते दो वर्षों में दिया है।

इस वर्ष गुरुवार को पुष्य नक्षत्र पर जेवराती सोना (22 कैरेट) के इंदौर में दाम 73400 रुपये प्रति दस ग्राम रहे। बीते वर्ष यानी 2023 दीपावली के पहले के पुष्य नक्षत्र पर जेवराती सोना 57460 रुपये प्रति दस ग्राम था। सोना पुष्य नक्षत्र 2022 पर इंदौर में (22 कैरेट) 47300 रुपये प्रति दस ग्राम बिका था।

रियल एस्टेट : 600 करोड़ के सौदे

पुष्य नक्षत्र पर इंदौर में करीब 600 करोड़ के सौदे हुए। करीब 1100 रजिस्ट्रियों से शासन को 22 करोड़ का राजस्व मिला।
ऑटोमोबाइल : 250 करोड़ का कारोबार

2500 से तीन हजार टूव्हीलर और करीब 800 कारें बिकी हैं। इस सेक्टर में 250 करोड़ का अनुमानित कारोबार हुआ है।
इलेक्ट्रानिक्स : 100 करोड़ के पार बाजार

पुष्य नक्षत्र पर इंदौर में सबसे ज्यादा मोबाइल, लैपटाप, एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एलईडी से लेकर किचन चिमनी में जमकर खरीदारी देखने को मिली।

More From Author

हमारी सरकार ने अतिथि शिक्षकों को बढ़ावा देते हुए 25 प्रतिशत आरक्षण भी दिया : मंत्री परमार

वनप्लस 13 के लीक हुए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.