धनतेरस पर वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर अगर आप नई कार का प्लान प्लान कर रहे हैं तो आपको नई कार की दुकान शुभ बाजार में ही करनी चाहिए। सिद्धांत यह है कि धनतेरस के दिन शुभ उत्सव में जो भी खरीदारी की जाती है वह उसका अनुष्ठान गुना फल व्यक्ति है। असल में धनतेरस को धन और समृद्धि का प्रतीक माना गया है। इसलिए धनतेरस के दिन किसी भी चीज की खरीदारी पूजा-अर्चना में ही करें। आइए जानते हैं धनतेरस पर गाड़ी की खरीदारी के लिए शुभ उत्सव का समय कब से कब तक रहेगा।

आगे बढ़ने से पहले बता दें कि शुभ नक्षत्र में कोई भी काम करने के लिए जोर दिया जाता है क्योंकि, इस दौरान लगभग सभी ग्रहों में शुभ स्थिति रहती है। इस बार धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए आपको दो दिन का समय मिलेगा। असल में, इस बार 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से त्रयोदशी तिथि प्रारंभ 30 अक्टूबर को 1 बजे तक 16 मिनट तक। धनतेरस का पर्व त्रयोदशी तिथि में ही व्रत का विधान है। इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा। लेकिन, जो लोग कार की खरीदारी करना चाहते हैं वे उनके पास 2 दिन का समय रहते हैं।

धनतेरस कार के लिए 29 अक्टूबर का शुभ त्योहार है पंचांग के अनुसार, धनतेरस के लिए 29 अक्टूबर के दिन चार शुभ त्योहार हैं चल चौघड़िया 9 दरवाजे 32 मिनट से 10 मिनट के लिए 58 मिनट तक का समय शुभ है। लेकिन, आप रात 10 बजे के बाद ही खरीदारी करें तो वह आपके सर्वोत्तम जीवन के लिए है।
शुभ चौघड़िया दो में 3 जंगल 17 मिनट से 4 जंगल 43 मिनट तक लाभ चौघड़िया 10 जंगल 58 मिनट से 12 जंगल 24 मिनट तक।
इसके अलावा आप शाम से 7 बजे तक 43 मिनट से 9 बजे तक भी कार या किसी अन्य वाहन की खरीदारी कर सकते हैं।

धनतेरस कार खरीदारों का शुभ उत्सव 30 अक्टूबर इस बार त्रयोदशी तिथि दो दिन होने के कारण 30 अक्टूबर को भी कुछ समय के लिए आप धनतेरस की खरीदारी भी कर सकते हैं। त्रयोदशी तिथि 29 नवंबर को प्रदोष काल में हैं इसलिए उसी दिन पूजा पाठ किया जाएगा। जबकि अगला दिन 30 अक्टूबर को सुबह 1 बजे 16 मिनट तक रहेगा। इसलिए आप इस दिन भी कार या कोई भी वाहन खरीद सकते हैं।
शुभ चौघड़िया सुबह 6 बजे से 31 मिनट तक, सुबह 7 बजे से 54 मिनट तक।
अमृत ​​चौघड़िया 7 बागान 54 मिनट से 9 तूफान 18 मिनट तक।

यह 30 अक्टूबर को सबसे अधिक जीवित रहने के लिए खरीदारी करें। इसके अलावा आप 1 मार्केट से 16 मिनट तक कभी भी खरीदारी कर सकते हैं। वैसे तो धनतेरस के दिन आप किसी भी समय खरीदारी कर सकते हैं लेकिन, शुभ मुहूर्त में की गई खरीदारी से सुख समृद्धि और सकारात्मकता का वास होता है।

धनतेरस पर नए वाहन खरीदने के बाद करें ये काम धनतेरस वाले दिन वाहन खरीदने के बाद उसकी विधिवत पूजा-अर्चना करें। इस दौरान पूजा करते समय अपना मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर रखें। साथ ही अपने घर परिवार में सभी बड़े लोगों से आशीर्वाद लें और मंदिर में भगवान को निर्बल बनाएं।

More From Author

मुकेश अंबानी का तेल में बड़ा खेल, रूस के साथ लॉन्ग टर्म समझौता किया

अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की पार्टी में अनदेखी हो रही है, उन्हें अब ये बर्दाश्त नहीं करना चाहिए : अमित मालवीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.