मध्य प्रदेश : स्थापना दिवस पर 31 अक्टूबर को भोपाल में एयर शो की तैयारी, सेना का बैंड भी देगा प्रस्तुति

 भोपाल

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार देर शाम अपने निवास स्थित समत्व भवन में प्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर से आयोजित होने वाले चार दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश का 69वाँ स्थापना दिवस समारोह आनंद और उमंग के साथ मनाया जाएगा। भोपाल के लाल परेड पर 30 अक्टूबर को विशेष कार्यक्रम में भारतीय सेना की ओर से बैंड प्रदर्शन और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता के कार्य हाथ में लिए जाएंगे। स्थापना दिवस के अवसर पर शासकीय भवनों पर सायंकाल को प्रकाश सज्जा भी की जाएगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस गर्व और गौरव का अवसर है। प्रदेश के 69वें स्थापना दिवस और दीपावली पर सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही समाज के जरूरतमंद वर्ग के जीवन में खुशियां बिखरने के लिए समर्थ वर्ग को आगे आना चाहिए। निर्माण श्रमिकों, अस्पतालों में दाखिल निर्धन वर्ग के रोगियों और अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को प्रत्येक नागरिक अपनी क्षमता के अनुसार फल, मिष्ठान और उनके बच्चों के लिए पटाखों का प्रबंध करें। शासकीय अधिकारी, व्यापारी वर्ग, उद्योगपति और निजी क्षेत्र के संस्थान भी प्रदेश के स्थापना दिवस और दीपावली पर सामाजिक प्रकल्प हाथ में लें। संयोग से इस वर्ष प्रदेश के स्थापना दिवस पर दीपावली पर्व का संयोग बना है। यह दोहरी प्रसन्नता का अवसर है, इस नाते सभी नागरिकों के लिए सम्मिलित उल्लास का वातावरण बनना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गरीब बस्तियों में सेवा कार्यों का संचालन किया जाए। विशेष रूप से निर्माण श्रमिकों का त्यौहार पर ध्यान रखते हुए उनके बच्चों के लिए मिष्ठान और पटाखों की व्यवस्था की जाए। जिलों में कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधि ऐसे सेवा कार्यों का नेतृत्व करें। स्व-सहायता समूहों की बहनों द्वारा निर्मित उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध करवाए जाएं। माटी शिल्प, काष्ठ शिल्प और अन्य कलाओं से जुड़े शिल्पकारों के उत्पाद सामाजिक संगठनों द्वारा भी खरीदकर वितरित किए जाएं। दीपावली के अवसर पर जिला स्तर पर भी सेवा प्रकल्प संचालित किए जाएं।
मध्य प्रदेश का 69वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। चार दिन तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 31 अक्टूबर को लाल परेड मैदान पर भारतीय सेना के बैंड का प्रदर्शन होगा। एयर शो की भी तैयारी है। एक नवंबर को अमृत मध्य प्रदेश के अंतर्गत समवेत नृत्य-नाटिका की प्रस्तुति होगी तो दो नवंबर को पूरे प्रदेश में गोवर्धन पूजा के कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को स्थापना दिवस समारोह की तैयारी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सेवा कार्य किए जाएं और इसका नेतृत्व कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधि करें। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश के 69वें स्थापना दिवस और दीपावली पर सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही समाज के जरूरतमंद वर्ग के जीवन में खुशियां बिखरने के लिए समर्थ वर्ग को आगे आना चाहिए।

निर्माण श्रमिकों, अस्पतालों में दाखिल निर्धन वर्ग के रोगियों और अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को प्रत्येक नागरिक अपनी क्षमता के अनुसार फल, मिष्ठान और उनके बच्चों के लिए पटाखों का प्रबंध करें। शासकीय अधिकारी, व्यापारी वर्ग, उद्योगपति और निजी क्षेत्र के संस्थान भी प्रदेश के स्थापना दिवस और दीपावली पर सामाजिक प्रकल्प हाथ में लें।

108 कलाकार हिस्सा लेंगे

इस दौरान बताया गया कि भोपाल के लाल परेड पर 31 अक्टूबर को भारतीय सेना की ओर से बैंड प्रदर्शन और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्थापना दिवस पर अमृत मध्य प्रदेश के अंतर्गत समवेत नृत्य-नाटिका प्रस्तुत होगी, जिसमें 108 कलाकार हिस्सा लेंगे।

लोकमाता अहिल्या देवी को समर्पित महेश्वर घाट की थीम पर कार्यक्रम का आकल्पन किया जा रहा है। संगीतकार अंकित तिवारी कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। रवीन्द्र भवन में सांस्कृतिक संध्या के साथ ही एक नवंबर को जन अभियान परिषद द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएंगी। ऐतिहासिक स्मारकों और महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई एवं बाजारों में सुंदरीकरण करने के साथ महत्वपूर्ण स्थलों पर 69 दीप जलाए जाएंगे।

सभी जिलों में दो नवंबर को होगी गोवर्धन पूजा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के स्थापना दिवस पर दीपावली और गोवर्धन पूजा का सुखद संयोग बना है। विभिन्न गोशालाओं में नागरिकों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से गो-पूजन कार्यक्रम होंगे। गोवर्धन पूजा के कार्यक्रमों के लिए प्रशासनिक अमला भी सक्रिय रहे।

बैठक में मुख्य सचिव अनुराग जैन, मुख्यमंत्री कार्यालय में अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजोरा, अपर मुख्य सचिव गृह एवं जेल एसएन मिश्रा, पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय संजय कुमार शुक्ला सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

More From Author

आपसी समन्वय से ही आपदाओं से निपटा जा सकता है- उप कमांडेंट अनिल कुमार पाल

‘अमी जे तुम्हार 3.0’ रिलीज: माधुरी दीक्षित और विद्या बालन की खास प्रस्तुति, जानें जनता की प्रतिक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

city24x7.news founded in 2021 is India’s leading Hindi News Portal with the aim of reaching millions of Indians in India and significantly worldwide Indian Diaspora who are eager to stay in touch with India based news and stories in Hindi because of the varied contents presented in an eye pleasing design format.