1 min read

​​​​​​​स्वास्थ्य मंत्री ने अम्बिकापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण

रायपुर, 01 फरवरी 2021 : स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज अम्बिकापुर के गंगापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए भवन के शीघ्र निर्माण के लिए अधिकारियों और ठेकेदारों को निर्देशित किया। उन्होंने बालिका छात्रावास की तत्तकाल आवश्यकता को देखते हुए कॉलेज भवन के जो ब्लॉक पूरी तरह तैयार हो गया है उसमें शीघ्र पानी, बिजली एवं सीवरेज की व्यवस्था एक सप्ताह में उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छात्रावास के पास वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था हो। उन्होंने पानी की व्यवस्था के लिए नगर निगम के अधिकारियो को अमृत मिशन के तहत सम्पवेल तक पानी पहुंचाया जाए। उन्होंने सम्पवेल से आगे पाईप लाईन के लिए पीएचई और नगर निगम को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। श्री सिंहदेव ने कहा कि मेडिकल कालेज परिसर के भवनों के निर्माण के लिए प्राथमिकता तय किया जाए। तीन-चार ब्लाक को एक साथ पूरा करने समय-सीमा निर्धारित करें। सड़क निर्माण का काम भी साथ-साथ जारी रहे और मजदूरों की संख्या बढ़ाकर काम मे प्रगति लाया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने मेडिकल कालेज परिसर में निर्मित प्रदेश के पहले स्किल लैब का भी उद्घाटन किया। उन्होंने लैब में विद्यर्थियों के कौशल बढ़ाने के लिए उपलब्ध विभिन्न विभागों के प्रयोगिक उपकरण सहित संसाधनों का अवलोकन किया। लैब में निश्चेतना, मेडिसीन, त्वचा, कान, नाक, गला, हड्डी, गर्भाशय आदि की जानकारी विद्यार्थियों को मिलेगी।

श्री सिंहदेव ने इस मौके पर नव प्रवेशित मेडिकल के विद्यार्थियों के इंडक्शन सत्र (परिचयात्मक सत्र) को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य देकर उसकी जीवन अवधि को बढ़ाने के साथ ही कई शारीरिक एवं मानसिक पीड़ाओं से राहत देते हैं। आप लोग कड़ी प्रतियोगिता को पार कर यहां पहुंचे है और आगे अपने कौशल के प्रयोग से मानवजाति की सेवा कर एक स्वस्थ समाज बनाएंगे।

उकृष्ट कौशल से युक्त होकर बेहतर कार्य निष्पादन करें। बताया गया कि इस वर्ष मेडिकल कालेज अम्बिकापुर में एमबीबीएस के पहले वर्ष के लिए 99 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इस दौरान नगर निगम अम्बिकापुर के महापौर डॉ. अजय तिर्की, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. आर. मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. लखन सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *