1 min read

दुर्ग : कोविड मरीजों के लिए चंदूलाल चंद्राकर कोविड हॉस्पिटल में अभी 75 आक्सीजन बेड उपलब्ध – इस अस्पताल में 237 ऑक्सीजन बेड की है सुविधा

आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए भी सुपेला अस्पताल, जिला अस्पताल तथा विकासखंड मुख्यालयों एवं सीएचसी में आइसोलेशन बेड्स की सुविधा उपलब्ध

दुर्ग 17 अप्रैल 2021 : कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेड की सुविधाओं में निरंतर विस्तार किया जा रहा है। अभी चंदूलाल चंद्राकर कोविड हॉस्पिटल में पॉजिटिव मरीजों के लिए 75 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध है। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अस्पताल के प्रबंधन को युद्धस्तर पर ऑक्सीजन बेड की सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिए हैं।

कोविड सस्पेक्टेड मरीजों के लिए विकासखंड मुख्यालयों तथा सीएचसी में भी बड़ा ढांचा तैयार किया गया है इससे कोविड संक्रमण के विरुद्ध ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हुआ है। कोविड सस्पेक्टेड मरीजों के लिए जिला अस्पताल, सुपेला अस्पताल, झीठ, पाटन, निकुम, अहिवारा, धमधा, अहिवारा, उतई, कुम्हारी में सीएचसी तथा अन्य केंद्रों में आइसोलेशन सेंटर आरम्भ कर दिए गए हैं। इनमें ऑक्सीजन बेड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिले में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धि उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है।

चंदूलाल चंद्राकर हॉस्पिटल में लगातार सुविधाओं को अपडेट किया जा रहा है। यहां पर अभी कोविड मरीजों के लिए 75 ऑक्सीजन बेड खाली हैं। इसके साथ ही 25 बेड का आईसीयू भी तैयार किया जा रहा है इसमें वेंटिलेटर की सुविधा भी उपलब्ध होगी। मरीजों के लिए विकासखंड मुख्यालयों में सेटअप तैयार किया गया है, सभी सीएचसी में आइसोलेशन सेंटर बनाये गए हैं यहां पर एंटीजन की रिपोर्ट नेगेटिव और आरटीपीसीआर की प्रतीक्षित रिपोर्ट वाले साँस की दिक्कत वाले मरीजों को रखा जाएगा।

जिन मरीजों का पॉजिटिव आता है और जिनका ऑक्सीजन 93 से ऊपर है उन्हें होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके नीचे आने पर जिला मुख्यालय स्थित हॉस्पिटल में रेफर करने की कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बीते दिनों सभी विकासखंड मुख्यालयों में सघन निरीक्षण कर आइसोलेशन बेड तैयार कराए। इनमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

कोविड संदिग्ध मरीजों के लिए यहां इतने बेड- जिला अस्पताल में 60, सुपेला अस्पताल में 81, झीठ सीएचसी में 15, पाटन सीएचसी में 20, सीएचसी कुम्हारी में 20, सीएचसी उतई में 20, सीएचसी अहिवारा में 20 और मंगल भवन धमधा 20 में बेड हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *