1 min read

ऊनी कपड़ों की ऐसे करें देखभाल.

सर्दियों का मौसम लगभग आ चुका है. अब सबके घरों में बंद पड़े ऊनी कपड़े (woolen clothes) निकलने शुरू हो जाएंगे और कुछ महीनो तक नॉनस्टॉप इनका इस्तेमाल होगा. आपने अक्सर देखा होगा कि गर्म कपड़े बहुत जल्दी पुराने लगने लगते हैं क्योंकि हम इनका इस्तेमाल बाकी कपड़ों की तरह करते हैं और उन्हें साफ करने का तरीका (how to wash woolen clothes) भी हम बाकी कपड़ों की तरह अपनाते हैं. अगर आप अपने महंगे ऊनी और गर्म कपड़ों को लंबे समय तक सहेज कर रखना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों को अपना लीजिए कभी पुराने नहीं होंगे आपके ठंड के कपड़े.

ऊनी कपड़ों का ख्याल कैसे रखें | How To Take Care Of Woolen Clothes In Hindi
नमी वाली जगह पर ना रखें
ऊनी कपड़ों के खराब होने या पुराने दिखने का सबसे बड़ा कारण है कि हम उन्हें नमी वाले जगह पर छोड़ देते हैं, जैसे कि बाथरूम में खोलने के बाद बाथरूम में छोड़ देना. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आप जिन कपड़ों को नहीं पहन रहे हैं उन्हें धूप में सुखाकर सुखी जगह पर स्टोर करें.

लिक्विड डिटर्जेंट से धोएं ऊनी कपड़े

हम अक्सर ऊनी कपड़ों को बाकी कपड़ों की तरह ही धोते हैं जिसकी वजह से वह जल्दी पुराने दिखने लगते हैं. इन कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धोने से बचना चाहिए. उन्हें हमेशा लिक्विड डिटर्जेंट से ही साफ करना चाहिए और मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें.

धूप में सुखाएं कपड़े
सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े जल्दी नहीं सूखते. ऐसे में जिन कपड़ों को आपने ज्यादा नहीं पहना हो उन्हें धोने की बजाय धूप में सूखने के लिए डाल दें. इसे कपड़ों से मॉइश्चर निकल जाएगा और उनमें फंगस नहीं लगेंगे.

गर्म पानी से ना धोएं
ध्यान रखें की ऊनी और गर्म कपड़ों को गर्म पानी से बिल्कुल न धोएं. इससे कपड़ों के सिकुड़ने का डर रहता है. इन्हें धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *