1 min read

देर रात तक फोन पर लगे रहते हैं, दिखने लगा है धुंधला, नजर हो रही है कमजोर, तो आंखों के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

बदलती लाइफस्टाइल और काम के दबाव की वजह से अधिकतर लोग दिन का ज्यादातर समय मोबाइल या लैपटॉप के सामने गुजारते हैं. मोबाइल पर अधिक देर तक देखने से आंखों से जुड़ी समस्याएं होना आम हैं. कई बार आंखों से धुंधला नजर आने लगता है, वहीं कभी दूर या पास की चीज ठीक से नजर नहीं आती. अधिक स्क्रीन टाइम की वजह से ऐसा होता है. आप भी अधिक समय मोबाइल या लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के आगे वक्त बिताते हैं तो आंखों की ये एक्सरसाइज आंखों को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

कमजोर आंखों के लिए एक्सरसाइज –
पामिंग
पामिंग आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने, आंखों की थकान को कम करने में मददगार होता है. अपने हाथों को गर्म करने के लिए उन्हें आपस में रगड़कर शुरुआत करें. अपनी आंखें बंद करें. आखों पर अपना हाथ रखें और पांच मिनट तक गहरी सांस लें.

पलक झपकाना
जब हम डिजिटल उपकरणों जैसे मोबाइल या लैपटॉप पर समय बिताते हैं, तो हमारी पलक झपकने की दर धीमी हो जाती है. इससे आंखें शुष्क हो सकती हैं, जिससे उनमें रेतीली, किरकिरी और थकान महसूस हो सकती है. पलकें झपकाने से पलकों में मौजूद तेल ग्रंथियां पंप होती हैं, इससे लुब्रिकेशन होता है और यह आंसुओं को आंखों पर फैलाने में भी मदद करता है. इस एक्सरसाइज में आंखें बंद करें, दो सेकंड के लिए रुकें और फिर आंखें खोल लें.

पेंसिल पुश-अप्स
पेंसिल पुश-अप करने के लिए एक पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर पकड़ें. उसकी नोक पर ध्यान दें. नोक पर एकाग्र और फोकस रखते हुए धीरे-धीरे पेंसिल को अपनी नाक की ओर ले जाएं. जब यह दोगुना हो जाए तो इसे दोबारा आंखों से दूर कर लें, इसे दोहराएं.

नियर एंड फार फोकस
पास और दूर के फोकस के बीच परिवर्तन करने से आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा. अपने अंगूठे को अपने चेहरे से 10 इंच दूर रखें और 15 सेकंड के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करें. पंद्रह सेकंड के बाद, अपनी दृष्टि को 20 फीट (6 मीटर) दूर लक्ष्य पर स्थानांतरित करें और फिर से 15 सेकंड के लिए अपना ध्यान केंद्रित रखे. इसके बाद फिर अपने अंगूठे पर लौटें. इसे दोहराएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *