1 min read

हमने देश बनाने का काम किया, भाजपा बताए उसने क्या किया : मल्लिकार्जुन खड़गे

सुकमा। मैं आपसे सिर्फ वोट मांगने ही नहीं आया हूं, हमें चुनाव जीतना है, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी संविधान को बचाना है और समाज को बचाना है। यह बात आज सुकमा में हुई जनसभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खरगे ने कही। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में जो वादे किए थे, चाहे वो एमएसपी बढ़ाने का हो या राजीव गांधी न्याय योजना के तहत किसानों के खातों में पैसे पहुंचाने का हो उसे पूरा किया है। भाजपा के शासन काल में अमीर और अमीर हो रहा है, गरीब और गरीब होता गया। लेकिन कांग्रेस ने आम लोगों के लिए काम किया है, इसलिए हम आप से वोट मांग रहे हैं। कांग्रेस के लोगों ने देश के लिए अपनी जान दी है। नेहरू-गांधी के उसूलों पर चलकर देश को आजाद कराया है।

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोगों ने देश के लिए कुछ नहीं किया और बार-बार सवाल पूछते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया। एक समय देश में स्कूल नहीं थे, हास्पिटल नहीं थे, बैंक नहीं थे, व्यापार नहीं था। देश को बनाने का काम कांग्रेस ने किया है। कांग्रेस ने मनरेगा जैसी योजना देने का काम किया है। हमने खाद्य सुरक्षा कानून बनाया। नेहरू जी और डॉ अंबेडकर ने मिलकर संविधान बनाया, जिसमें सबको वोट देने का अधिकार दिया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री खरगे ने कहा कि हम जल, जंगल और जमीन के अधिकार को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। हम आदिवासियों की लड़ाई लड़ रहे हैं। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जल, जंगल और जमीन का अधिकार आदिवासियों को देने का काम किया है। कांग्रेस जीवन को बचाने के अधिकारों के लिए लड़ रही है। आदिवासी मूल निवासी हैं। जल, जंगल और जमीन आदिवासियों की है। कांग्रेस इसे बचाना चाहती हैं। जबकि बीजेपी इसे बेचना चाहते हैं। हम आपको आपका अधिकार देने के लिए आए हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री खरगे ने कहा कि मोदी जी ने 15 लाख रुपये देने का वादा किया था, हर साल दो करोड़ नौकरियों का वादा किया था लेकिन इसमें से एक भी वादा पूरा नहीं हुआ। वह गुजरात के मुख्यमंत्री रहे लेकिन वहां भी गरीबी दूर नहीं कर पाए। हम जब उन्हें झूठा बोलते हैं तो इसमें गलत क्या है। कांग्रेस सच बोलती है और यह बात बीजेपी के लोगों को हजम नहीं होती। मोदी ने कहा कि लोग उन्हें गलियां देते हैं। वह अगर देश के लिए करेंगे तो लोग उन्हें गालियां नहीं देंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री खरगे ने कहा कि बीजेपी नेताओं के पास कांग्रेस नेताओं को गाली देने के अलावा कोई काम नहीं। वह लोग ऐसा माहौल बनाते हैं कि 2014 के बाद ही सारे काम हुए हैं। तेंदूपत्ता का दाम हमने बढ़ाया, वन अधिकार पट्टा पूरे देश में सबसे अधिक हमने दिया, धान का सबसे ज्यादा दाम हमने दिया, बिजली की व्यवस्था की, क्या जो स्कूल छत्तीसगढ़ में खुले हैं, वह सब मोदी जी ने खोले हैं। नड्डा जी और मोदी जी चश्मा उतारकर देखें तब उन्हें छत्तीसगढ़ का विकास दिखाई देगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री खरगे कहा कि कांग्रेस ने सभी वादे पूरे किए हैं। इस बार भी 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी, केजी से पीजी तक निःशुल्क शिक्षा समेत अन्य घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो कहती है उसे पूरा करके दिखाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *