1 min read

मुख्यमंत्री का श्रमिक बहनों को तोहफा -वंदना राजपूत

रायपुर/01 जनवरी 2022। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने 2022 में महिलाओं की सुरक्षा के लिये अभिव्यक्ति ऐप एवं भगिनी प्रसूति सहायता योजना में बढ़ोत्तरी के साथ पुलिस कर्मियों के पदोन्नति एवं पत्रकारों को आरडीए के कमल विहार में मकान खरीदने पर 15 प्रतिशत के छूट देकर नये साल का तोहफा दिया है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अंतर्गत भगिनी प्रसूति सहायता योजना में सहायता राशि 10000 रू. मिल रही थी उसे बढ़ाकर 20,000 रू. किया गया है। इससे गर्भवती श्रमिक बहनों को प्रसूति के दौरान आने वाले आर्थिक संकट से मुक्ति मिलेगी। प्रदेश के संवेदनशील मुखिया भूपेश बघेल विगत 3 वर्षो से प्रदेश की जनता की बेहतरी के लिये लगातार योजनाएं ला रहे है।

गोठानों के माध्यम से लगभग 80 हजार महिलाओं को संगठित कर महिला समूह के माध्यम से स्वावलंबी बनाया। एनीमिया से जूझ रही महिलाओं के लिये निःशुल्क पोषक आहार आयरन टेबलेट और चिकित्सा सुविधा के साथ ही कुपोषण दूर करने और गर्भवती माताओं के लिये कल्याणकारी योजनाएं संचालित किये। प्रत्येक जिला अस्पताल को मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाया और सभी ब्लाक अस्पतालों में भर्ती की सुविधा आरंभ की गयी है।

इसी का परिणाम है कि शिशु मृत्यु दर और प्रसूता मृत्यु दर में कमी आ रही है। सुरक्षित प्रसव और प्रसव सहायता योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास नगरीय निकाय के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग के बीच बेहतर समन्वय स्थापित कर योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाया जा रहा है।

बच्चों और महिलाओं के लिये संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में मितानिन बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका का भी विशेष योगदान रहा है। आज नववर्ष के अवसर पर श्रमिक महिलाओं के लिये भगिनी प्रसूति सहायता योजना की राशि दुगुनी करके नये वर्ष का बड़ा उपहार मुख्यमंत्री के द्वारा दिया गया। प्रदेश के महिलायें धन्यवाद ज्ञापित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *