1 min read

पुरानी कब्ज का अचूक इलाज है ये बीज, इस तरह खाने पर सुबह पेट होगा साफ

हेल्दी व्यक्ति की डायट में फल और सब्जियों के साथ कुछ बीजों का होना जरूरी है। दादी-नानी अक्सर अपनी डायट में बीजों को शामिल करती थी। आप अलसी के बीजों को रोजाना के खाने में शामिल कर सकते हैं। इसमें फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर के साथ वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। इन सभी फायदों के अलावा अलसी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो कब्ज से परेशान व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होती है। जिन लोगों को हफ्ते में तीन से कम बार मल आता है। वह कब्ज से पीड़ित हैं। इस तरह के लोगों को खान पाने में सुधार करना चाहिए।

कब्ज में कैसे फायदेमंद है अलसी

अलसी एक नैचुरल चीज है जिससे लोगों को कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है। अलसी में मौजूद घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाते हैं। जिससे मल नरम पड़ने लगता है और इसे निकलने में आसानी होती है।

कैसे खाएं अलसी

कब्ज से निपटने के लिए आप अलसी को कई तरह से खा सकते हैं। पेट साफ करने के लिए रोजाना एक से चार चम्मच तक अलसी का सेवन करें। इसे आप दलिया, सूप या ओट्स में मिलाकर खा सकते हैं। चाहें तो एक ग्लास पानी में पिसी हुई अलसी पी सकते हैं। इस दिन में एक या दो बार पीने से कब्ज में फायदा होगा। आप अलसी की चटनी भी बना सकते हैं।

ज्यादा खाने पर होते हैं साइड इफेक्ट

वैसे तो अलसी के कई फायदे हैं लेकिन इसके काफी सारे नुकसान भी हैं। इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खाने पर नुकसान हो सकता है। इसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए खूब पानी पीएं। वहीं अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही अलसी का सेवन करें।

कब्ज के लिए बेहतरीन है…

खाने में घी जैसे गुड फैट को शामिल करना कब्ज से राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसे में रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी डालकर पीएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *